Madhya Pradesh Latest News

निर्वाचन प्रक्रिया में राजनीतिक दलों की सहभागिता को करें सुनिश्चित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को किया वर्चुअली संबोधित

By, बैतूल वार्ता

आपका लक्ष्य,
पिछली बार से अधिक हो इस बार मतदान का प्रतिशत: श्री अनुपम राजन
निर्वाचन प्रक्रिया में राजनीतिक दलों की सहभागिता को करें सुनिश्चित
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को किया वर्चुअली संबोधित
बैतूल 16 अप्रैल 2024
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने कहा कि मतदान के प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित करते समय यह ध्यान रखे कि पिछले चुनाव से मतदान लक्ष्य का प्रतिशत इस बार अधिक हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में पारदर्शिता की दृष्टि से नियमानुसार राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करें। श्री राजन मंगलवार को प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारियों और स्वीप के नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी के सभा कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, स्वीप नोडल अधिकारी श्री अक्षत जैन, सहायक कलेक्टर श्री ऐश्वर्य वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद और एडीएम श्री राजीव नंदन श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।
मतदान के लिए करें प्रोत्साहित
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक मतदान के लिए स्वीप के तहत विभिन्न प्रकार के नवाचार करें। कुछ जिलों ने आकर्षक पहल कर मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए प्रयास किया है। अन्य जिलों में भी ऐसे नवाचार का अनुसरण करना चाहिए। युवा मतदाता अपने अधिकारों का अधिक से अधिक उपयोग करें। हमारा प्रयास होना चाहिए कि शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदान के लिए लोग स्वयं आगे आए। मतदान केंद्रों एवं मतगणना स्थल के छायाचित्र बहुत अच्छी क्वालिटी के हो। यूनिक और अच्छे फोटोग्राफ्स पोर्टल पर अपलोड करना चाहिए। अच्छे फोटोग्राफ्स मीडिया और संदर्भ के लिए ही उपयोगी होते हैं।
वेब कास्टिंग की मॉनिटरिंग हो परफेक्ट
श्री राजन ने कहा कि वेब कास्टिंग की अच्छे से मॉनिटरिंग की जाए। एक डेडिकेटेड टीम हो। एक टीम एक स्क्रीन पर काम करें। टीम को कुछ आपत्तिजनक दिखता हो तो अपने आरओ अथवा प्रभारी अधिकारी के संज्ञान में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाता परिचय पत्र का वितरण सुनिश्चित हो, जिससे वह समय के पूर्व मतदाताओं को प्राप्त हो जाए।
जिन जिलों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही हो या होना है, वहां पर सुनिश्चित कर ले कि नामांकन फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटियां, संशोधन हो तो पहले ही दुरूस्त करवा दें, जिससे नामांकन निरस्त होने की स्थिति नहीं बने। इसके साथ ही सेक्टर अधिकारियों की ट्रेनिंग भी एक बार पुन: करवा ले।
एफएसटी, एसएसटी
श्री राजन ने कहा कि एफएसटी और एसएसटी दलों की टीमें नाकों पर तैनात होगी। उन्हें और अधिक सक्रिय बनाया जाए। नाकों पर परिवहन एवं आवागमन पर निगरानी सख्त रखें। आप लोगों के घोषणा पत्र भी भरकर आयोग भिजवा दे। नाकों पर कैमरे आदि की गुणवत्ता भी समझ लें। आवश्यकता पड़ने पर सही परिणाम सामने आए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.