Madhya Pradesh Latest News

पुलिस चुनाव में व्यस्त, शहर के हर कोने पर आईपीएल सटोरियों का बोलबाला सदर क्षेत्र में एक कथाकथित कंट्रोल रूम से हो रहा सट्टे का पूरा कारोबार संचालित

By, बैतूल वार्ता

पुलिस चुनाव में व्यस्त, शहर के हर कोने पर आईपीएल सटोरियों का बोलबाला

सदर क्षेत्र में एक कथाकथित कंट्रोल रूम से हो रहा सट्टे का पूरा कारोबार संचालित
बैतूल। आईपीएल क्रिकेट अपने पूरे शबाब पर है। ऐसे में यह मानना बेमानी साबित होगा कि शहर में आईपीएल सट्टे की सुगबुगाहट ठंडी पड़ी है। शहर के चारों कोनों में एजेंट पूरी मुस्तैदी से सक्रिय हैं। रोजाना लाखों रुपए के दाव अलग-अलग टीमों पर धड़ल्ले से लगाए जा रहे हैं। बुकियों ने सट्टेबाजी के सैकड़ों लिंक एजेंटों और खिलाड़ियों को उपलब्ध करवा रखी है, जिसके जरिए आईपीएल की प्रत्येक बाल, प्रत्येक शॉट और हार जीत पर दांव लगाए जा रहे हैं।
ताजूब की बात यह है कि पुलिस चुनाव में व्यस्त होने का दावा कर रही है, लेकिन जिले में मतदान 7 मई को होना है। इसके पहले पुलिस व्यस्तता बताकर पुलिस आईपीएल सटोरियों को अभयदान देने में जुटी है। पूरे मामले में सबसे अधिक संदिग्ध भूमिका कोतवाली पुलिस की दिखाई दे रही है, जिन्हें सारी जानकारी रहने के बावजूद आईपीएल सटोरियों पर कार्रवाई करने में जैसे सांप सूंग रहा है।

केकेआर और राजस्थान के मुकाबले में बुकियों की बल्ले-बल्ले

आईपीएल सट्टे के एक जानकार ने शहर में चल रही सट्टेबाजी को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि मंगलवार केकेआर और राजस्थासन के मैच में ही सट्टेबाजों को करीब 50 लाख का नुकसान हुआ है, जिन्होंने केकेआर को दमदार टीम समझ कर दांव खेला था। उन्हें आखरी में निराशा ही हाथ लगी और बुकियों की बल्ले बल्ले हो गयी। राजस्थान की पारी के 17 ओवर तक सट्टे बाज इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त थे कि जीत केकेआर की हो रही है।
दावा किया गया कि इस दौरान केकेआर की जीत पर शहर में लगभग 50 लाख रुपये का सट्टा लग चुका था, लेकिन आखरी तीन ओवर में राजस्थान रॉयल के जोन्स बटलर ने ऐसा करिश्मा दिखाया कि सट्टेबाज चारों खाने चित हो गए और पूरी रकम बुकियों के खाते में चली गई। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि 50 लाख के मुनाफे के मुकाबले कुछ सट्टेबाजों को 4 से 5 लाख रुपये का फायदा भी हुआ, जो राजस्थान की जीत सुनिश्चित मान कर चल रहे थे।

पप्पू, वसीम, गेगी, और रवि का तगड़ा नेटवर्क

सूत्रों ने बताया कि आईपीएल सट्टे की पड़ताल में शहर के चारों कोनों में एजेंटों के सक्रिय होने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि कोठी बाजार इलाके में पप्पू बीच चौराहे पर स्थित अपने प्रतिष्ठान से आईपीएल के सट्टा संचालित कर रहा है। इस काम मे छोटा भाई भी मददगार बना हुआ है। कोठी बाजार बस स्टैंड की जिम्मेदारी वसीम नामक युवक संभाल रहा है। यह युवक मोबाइल पर उपलब्ध लिंक के जरिए बुकियों को उतारा कर रहे हैं। कोठी बाजार के ही एक युवक गेगी का नाम भी सट्टे की दुनिया मे गूंज रहा है तो गंज क्षेत्र में आईपीएल सट्टे के लिए रवि का नाम सबसे आगे चल रहा है। बताया तो यह भी जा रहा है कि सट्टेबाजी का पूरा कंट्रोल सदर इलाके के किसी मकान से किया जा रहा है, लेकिन इसे गोपनीय रखा गया है।

आईपीएल सट्टे ने गांवों तक बनाई अपनी पहुंच

सट्टेबाजी का यह खेल शहर से निकलकर गांवों तक मे अपने पैर पसार चुका है। जानकार बताते हैं कि जिस भी गांव में मोबाइल की कनेक्टिविटी और कवरेज दमदार है उस गांव तक आईपीएल सट्टे की पहुंच बन चुकी है। बड़े पैमाने पर ग्रामीण युवाओं का रुझान कम देनदारी में ज्यादा मुनाफे की तरफ बढ़ रहा है। इसके लिए बुकियों ने करीब 700 लिंक सट्टेबाजों को उपलब्ध करवा रखी है।
इस लिंक पर क्लिक करते ही सट्टे और चल रहे मैच पर किस टीम का भाव क्या चल रहा है यह आसानी से देखा जा सकता है। शहर के बुकियों के माध्यम से गांव में भी सट्टे का एक अच्छा नेटवर्क खड़ा हो चुका है। कहा जा रहा है कि जिले का आईपीएल नेटवर्क नागपुर और मुंबई से संचालित हो रहा है। इनमें कई नामी नाम भी सामने आ रहे हैं।

नका कहना..

मैं चुनाव की ड्यूटी में बाहर हूं, लेकिन कोतवाली और गंज पुलिस को मामले में सक्रिय करने के निर्देश दिए जाएंगे।

कमला जोशी , एएसपी बैतूल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.