Madhya Pradesh Latest News

तृतीय एवं चतुर्थ चरण के मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए करें प्रयास: श्री राजन

By, बैतूल वार्ता

तृतीय एवं चतुर्थ चरण के मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए करें प्रयास: श्री राजन
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने 31 कलेक्टर्स से की वर्चुअली चर्चा
ढोल नगाड़ों से होगा मतदान दलों का मतदान केन्द्र पर स्वागत
बैतूल 29 अप्रैल 2024
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि लक्ष्य से अधिक मतदान के लिए प्रयासों में तेजी लाएं। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के चले बूथ की ओर अभियान पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है।  मतदाता जागरूकता के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन सोमवार को 31 जिलों के कलेक्टर्स से ऑनलाइन चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्यवंशी ने कहा कि जिले में अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं का स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न आयोजनों के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों का उत्सव के रूप में ढोल बजाकर स्वागत किया जाएगा। श्री राजन ने कहा कि मतदान दिवस के साथ मतदान के एक दिन पूर्व भी मतदान केन्द्रों पर उत्सव सा माहौल रखे।
चले बूथ की ओर
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि मतदान के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से 7 मई को होने वाले मतदान के लिए 01 मई को चले बूथ की ओर अभियान चलाया जाए। इस अभियान में मतदान केन्द्र पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप द्वारा कैम्पस ऐम्बेसडर्स के साथ चुनाव पाठशाला तथा स्थानीय लोगों के माध्यम से सघन स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाए। मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से उन्हें प्रेरित किया जाए। जिन स्थानों पर 13 मई को मतदान होगा वहां यह अभियान 7 मई को चलाया जाएगा।
प्रथम दो चरण में हुए मतदान को देखते हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति और अधिक आकर्षित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में बीएलओ को ताकिब करें कि वह मतदाता पर्चों का स्वयं वितरण करें। मतदाता पर्चा वितरित करते समय मतदाता को यह अवश्य कहे कि मतदान के लिए सिर्फ पर्चा ही पर्याप्त नहीं है। उन्हें मान्य 13 परिचय पत्र में से कोई भी एक परिचय पत्र साथ ले जाना होगा। गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान केन्द्र 2 बार आने-जाने में मतदाता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए प्रयास यह हो कि दोबारा उन्हें नहीं आना पड़े। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर वेब कास्टिंग के द्वारा निगरानी सुनिश्चित करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.