Madhya Pradesh Latest News

एमआर यूनियन कार्यालय में मनाया सीटू का 55वां स्थापना दिवस

By, बैतूल वार्ता

एमआर यूनियन कार्यालय में मनाया सीटू का 55वां स्थापना दिवस
बैतूल। जिला मुख्यालय स्थित एमआर यूनियन कार्यालय के प्रांगण में एमआर यूनियन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन सीटू और ऑटो चालक एकता यूनियन सीटू के संयुक्त तत्वावधान में सेन्ट्रल ऑफ ट्रेड यूनियन (सीटू) का 55वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर यूनियन का ध्वजारोहण किया गया और ध्वज को सलामी दी गई।
कार्यक्रम में सीटू के जिला संयोजक और प्रदेश कार्यकारणी सदस्य कामरेड डी के दत्ता तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन सीटू और ऑटो चालक एकता यूनियन सीटू के संरक्षक प्रदेश कार्यकारणी सदस्य कामरेड कुन्दन राजपाल ने ध्वजारोहण किया। एमआर यूनियन के अध्यक्ष कामरेड धीरेष द्विवेदी और महासचिव पंकज साहू ने यूनियन के ध्वज को पुष्प अर्पित कर सलामी दी।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन की महासचिव पुष्पा वाईकर, कोषाध्यक्ष संगीता कनाठे, सचिव इन्द्रा भारव्दाज, गीता मालवीय और शेख शबाना ने भी ध्वज पर पुष्प अर्पित कर सलामी दी। ऑटो चालक एकता यूनियन सीटू के अध्यक्ष मनोहर आठनकर, कार्यकारणी अध्यक्ष अमित तिवारी, महासचिव शेख वकील, उपाध्यक्ष संजू आठनकर और रसीद खान ने भी ध्वज पर पुष्प चढ़ाकर सम्मान प्रकट किया। इस अवसर पर कामरेड डीके दत्ता ने सीटू यूनियन की स्थापना और इसके उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूनियन की स्थापना 1970 में कलकत्ता में हुई थी और पहला अधिवेशन भी वहीं आयोजित किया गया था। यूनियन का गठन देश के मजदूरों के अधिकारों की रक्षा और उन्हें एक मंच पर लाने के उद्देश्य से किया गया था। इसके बाद, देशभर में बड़ी कंपनियों, कारखानों और सरकारी सेक्टर में कार्यरत मजदूरों की एकता के लिए यूनियनों की स्थापना कर पूंजीवाद और निजीकरण के खिलाफ आंदोलन किए गए और मजदूरों के हित में कानून बनवाए गए। समारोह में उपस्थित अन्य यूनियनों के पदाधिकारियों और कार्यकारिणी सदस्यों को कामरेड कुन्दन राजपाल और कामरेड पंकज साहू ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि आगे भी मजदूरों की लड़ाई की रूपरेखा पर यूनियनों द्वारा काम जारी रहेगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.