Madhya Pradesh Latest News

प्रकृति के अनुकूल जीवन जीने का अभ्यास नहीं किया तो भयवाह संकट आयेगा-सांसद

By,वामन पोटे बैतूल वार्ता

प्रकृति के अनुकूल जीवन जीने का अभ्यास नहीं किया तो भयवाह संकट आयेगा-सांसद

 प्रकृति को बचाने में सभी की भागीदारी जरूरी -विधायक
विवेकानंद वार्ड स्थित माच ना घाट पर चलाया सफाई अभियान
बैतूल। माँ माचना जन्मोत्सव समिति बैतूल द्वारा सांई मंदिर स्थापना दिवस पर शनिवार को प्रातःबैतूल नगर के विवेकानंद वार्ड ग्रीन सिटी स्थित माचना घाट पर वृहद सफाई अभियान चलाया । इस दौरान सांसद डी.डी.उईके, बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल,विख्यात पर्यावरणविद ,शिक्षाविद,भारत भारती आवासीय विद्यालय के सचिव मोहन नागर,बैतूल नपाअध्यक्ष पार्वती बाई बारस्कर,पूर्व नपाअध्यक्ष पार्षद आनंद प्रजापति सहित एक सैकड़ा लोगों नें माचना एनीकेट घाट सहित आसपास के क्षेत्र में लगभग दो घंटे तक सफाई की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डी.डी.उईके नें माचना घाट सफाई अभियान की सराहना करते हुए कहा कि छोटा सा प्रयास क्रांति के रूप में बदल जाता है। साथ ही छोटे-छोटे प्रयासों से भयावह त्रासदी से मुक्ति मिल जाती है। उन्होनें कहा कि यह अभियान जल और प्रकृति के संरक्षण में मील का पत्थर साबित होगा।
सांसद श्री उइके नें कहा कि यदि हमनें प्रकृति के अनुकूल जीवन जीने का अभ्यास नहीं किया तो भयावह संकट आ सकता हैं। क्योंकि प्रकृति  को हो रहे नुकसान से बढ़ते तापमान के कारण जल संकट बढ रहा है। यदि प्रकृति  का संरक्षण नहीं किया तो आने वाले समय में भयावह जल संकट का सामना करना पडे़गा। बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें कहा कि प्रकृति  को बचानें में सभी की भागीदारी जरूरी है।
अगली पीढ़ी को  सौपें हरा-भरा बैतूल -हेमंत खण्डेलवाल
बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें कहा कि 50-100 साल पहले हर व्यक्ति प्रकति एवं पर्यावरण से प्रेम करता था। लेकिन भौतिकवाद के चलते बहुत बदलावा आया है। उन्होनें कहा कि माचना सफाई अभियान की तर्ज पर समय-समय पर सभी को प्रकृति के सरंक्षण में योगदान देना चाहिये। उन्होनें कहा कि प्रकृति को बचानें के लिए सभी के योगदान से हम हरा भरा और पानी से भरपूर बैतूल अगली पीढ़ी को सौप सकते है।
माचना के प्रति आत्मीयता से बढ़ेगा पानी- मोहन नागर
विख्यात पर्यावरणविद, शिक्षाविद मोहन नागर नें कहा कि माचना के प्रति बैतूलवासियों का लगाव और आत्मीयता जितनी बढे़गी माचना में भी उतना पानी बढ़ेगा। उन्होनें कहा कि जन जन में माचना के प्रति जुड़ाव और लगाव बढ़ा है। हम सभी के श्रमदान और पानी के प्रति संवेदना का सुपरिणाम है कि ग्रीष्मकाल में भी माचना में पानी रहता है। श्री नागर नें माचना की स्वच्छता,गहरीकरण और पौधारोपण के लिए समर्पित भाव से काम करनें के लिए जन जागृति लानें की अपील सभी से की। श्री नागर नें माचना नदी में नालों का गंदा पानी मिलनें पर चिंता जाहिर कर शासन-प्रशासन से माचना नदीं में मिलनें वाले नालों के पानी को साफ करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगानें की मांग की। कार्यक्रम के अंत में बैतूल नपा अध्यक्ष श्रीमति पार्वती बाई बारस्कर नें आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व नपा अध्यक्ष पार्षद आनंद  प्रजापति नें किया।
कार्य
क्रम में पूर्व पार्षद पिंटू महाले,पूर्व पार्षद बबलू मालवी,हिमांशु सोनी,संतोष पवांर,जगदीश साहू,राजेश शर्मा,गोलू उईके,आकाश गाडगे,विक्की पवार, कृष्णा पवार,डब्बू शर्मा,कुलदीप माहौरे,दीपक पवांर,गोलू मालवी,नरहरि वाग्रदे,सहित बडी संख्या में वार्डवासी और पर्यावरण प्रेमी मौजूद रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.