Madhya Pradesh Latest News

प्रकृति नें हमें जो दिया है वह अगली पीढ़ी को दे – हेमंत खण्डेलवाल महिला आईटीआई में पौधरोपण कर छात्राओं को संरक्षण का संकल्प दिलाया

By, बैतूल वार्ता

प्रकृति नें हमें जो दिया है वह अगली पीढ़ी को दे – हेमंत खण्डेलवाल
महिला आईटीआई में पौधरोपण कर छात्राओं को संरक्षण का संकल्प दिलाया
बैतूल। नित्या सेवा समिति बैतूल के तत्वावधान में शासकीय एकलव्य महिला आईटीआई कोसमी में 19 जून को आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें आईटीआई केम्पस में समिति के सदस्यों, छात्राओं के साथ पौधरोपण किया।बैतूल विधायक नें आईटीआई की छात्राओं को एक-एक पौधे की जिम्मेदारी देकर उनका संरक्षण करनें का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें कहा कि प्रकृति नें हमें जो दिया है वह अगली पीढ़ी को देनें की जिम्मेदारी हमारी है। इसलिए सब मिलकर प्रकृति और पर्यावरण का संरक्षण करें। यदि हमनें प्रकृति की चिंता नहीं की तो अगली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी।
नित्या सेवा समिति द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे पौधरोपण सहित अन्य कार्यो की सराहना करते हुए बैतूल विधायक नें कहा कि पौधरोपण करनें के साथ ही उनका संरक्षण- सुरक्षा करना जरूरी है। तभी पौधरोपण सार्थक होगा।
अपने भविष्य निर्माण  के साथ राष्ट्र की तरक्की में दे योगदान
आईटीआई की छात्राओं को संबोधित करते हुए बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें कहा कि यह पढ़ाई का समय है इसलिए मेहनत से पढ़ाई कर बेहतर से बेहतर करनें का प्रयास करें। उन्होनें कहा कि मेहनत से पढ़ाई कर रोजगार हासिल कर अपना भविष्य निर्माण करनें के साथ ही परिवार, समाज और राष्ट्र की तरक्की में भी अपना योगदान दें। बैतूल विधायक नें कहा कि आधुनिक शिक्षा नीति में तकनीकि शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रावधान है। उन्होनें कहा कि आधुनिक युग में जिन ट्रेडों की डिमांड है, तकनीकि संस्थानों में ऐसे रोेजगारउन्मुखी ट्रेड संचालित कर विद्यार्थियों को स्किल्ड किया जायेगा। जिससे उन्हें रोजगार मिल सके।
कार्यक्रम में महिला आईटीआई के प्राचार्य आर.एस.पंडाग्रे नें संस्थान की उपलब्धियों और आवश्यकताओं की विस्तार से जानकारी दी। नित्या सेवा समिति बैतूल के संचालक रिटायर्ड बैंक ऑफिसर बलराम जसूजा नें पर्यावरण संरक्षण सहित सामाजिक उत्थान के लिए समिति द्वारा संचालित की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी।
पढ़ने के साथ घूमकर -देखकर सीखना जरूरी
बैतूल विधायक नें आईटीआई की छात्राओं से कहा कि तकनीकि के क्षेत्र में पढ़ाई करनें के साथ ही घूमकर और देखकर सीखना जरूरी है। उन्होनें आईटीआई की छात्राओं को जिले के पर्यटन क्षेत्र और इंड्रस्टिएल एरिया की विजिट करवानें की व्यवस्था करनें का आश्वासन दिया। जिसका छात्राओं नें तालियाँ बजाकर विधायक का आभार माना। विधायक श्री खण्डेलवाल नें कहा कि यहाँ की छात्रायें मेहनत से पढ़ाई कर प्रदेश और देश भर में जिले का नाम रोशन करें। उन्होनें छात्राओं को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनायें दी।
कार्यक्रम में महिला आईटीआई के प्राचार्य आर.एस.पंडाग्रे,नित्या सेवा समिति के बलराम जसूजा, अनिल झाम,सुरेन्द्र कपूर,राजेश चौहान,हरीश गढेकर,बैतूल उद्योग संघ के अध्यक्ष ब्रज आशीष पांडे नागरिक बैक अध्यक्ष अतीत पॅवार,दीपक सलूजा सहित नित्या सेवा समिति के सदस्य, आईटीआई के शिक्षक-शिक्षिकायें,कर्मचारी एंव छात्रायें मौजूद रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.