Madhya Pradesh Latest News

राजस्व अभियान 2.0 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित कर लंबित राजस्व प्रकरणों का किया जा रहा निराकरण

By, बैतूल वार्ता

सीएम हेल्पलाइन
शिकायतों के निराकरण में बैतूल बना नंबर वन
बैतूल 19 जुलाई 2024
सीएम हेल्पलाइन की मासिक ग्रेडिंग माह जून 2024 में बैतूल जिले ने पहली बार शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। विगत 6 माह से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के कुशल मार्गदर्शन और सतत मॉनिटरिंग के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों की कड़ी मेहतन का परिणाम रहा है कि बैतूल जिला सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में प्रथम स्थान पर रहा।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि  सीएम हेल्पलाइन में दर्ज जिले की शिकायतों का 83.62 प्रतिशत संतुष्टि पूर्वक निराकरण कर संपूर्ण प्रदेश में बैतूल जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उल्लेखनीय है कि जिले का संतुष्टि प्रतिशत भी प्रदेश के अन्य जिलों से उत्कृष्ट रहा है। सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में सम्मिलित विभागों में से 42 विभागों द्वारा सकारात्मक निराकरण किया जाकर ए ग्रेडिंग प्राप्त की है।
राजस्व विभाग भी प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि जिले में राजस्व विभाग भी प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल हुआ। इसी प्रकार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय प्रशासन विभाग भी हर बार की तरह इस बार भी प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल है।
जिले में सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने एवं प्रदेश में जिला अव्वल आने पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिले के अधिकारियों,कर्मचारियों को बधाई दी है। वहीं जिला अधिकारियों, कर्मचारियों ने इस उपलब्धि का श्रेय कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के कुशल मार्गदर्शन तथा नेतृत्व शैली को दिया है।

—–

राजस्व अभियान 2.0
ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित कर लंबित राजस्व प्रकरणों का किया जा रहा निराकरण
बैतूल 19 जुलाई 2024
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की मंशा के अनुरूप राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार जिले में 18 जुलाई 2024 से राजस्व महा अभियान 2.0 चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत 31 अगस्त 2024 तक लंबित नामांतरण, बंटवारा, पीएम किसान योजना अंतर्गत किसान का पंजीयन/ई-केवायसी, भूमि को आधार से लिंक किये जाने हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कर निराकरण किया जाएगा।
तहसीलदार प्रभात पट्टन ने बताया कि प्रभात पट्टन तहसील अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर हल्का पटवारियों द्वारा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में ग्राम में बी-1 वाचन किया जाकर लंबित नामांतरण, बंटवारा, नक्शा दुरुस्ती, भूमि को आधार से लिंक करना, पीएम किसान योजना अंतर्गत किसान का पंजीयन/ई केवायसी की कार्यवाही वृहद स्तर पर की जा रही है। तहसील अंतर्गत प्रत्येक गांव में कैंप लगा कर ई-केवायसी/ एनपीसीआई की कार्यवाही की जा रही है।
तहसीलदार प्रभात पट्टन ने बताया कि ई केवायसी/एनपीसीआई नहीं होने की स्थिति में  पीएम किसान, सीएम किसान की लंबित किश्त आवेदक को प्राप्त नहीं होगी।पटवारियों को कोटवार के माध्यम से ढोढी पिटवाकर किसानों को सूचना देने और अधिक से अधिक लंबित केवाईसी/एनपीसीआई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। सभी कृषक अपने पटवारी से संपर्क कर उक्त कार्य निर्धारित दिनांक को करवा सकते है।

—–

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.