Madhya Pradesh Latest News

लाड़ली बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

By,वामन पोटे

 लाड़ली बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है: मुख्यमंत्री डॉ. यादव
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 60.29 करोड रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया
भैंसदेही में लाड़ली बहनों के लिए “आभार सह उपहार कार्यक्रम” संपन्न
बैतूल जिले की बहनों ने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को 51 फीट लंबी राखी बांधी
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अपनी लाड़ली बहनों को झूला झूल कर “श्रावण पर्व” मनाया
बैतूल 12 अगस्त 2024,
बैतूल जिले के भैंसदेही में सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में लाड़ली बहनों के लिए “आभार सह उपहार कार्यक्रम” संपन्न हुआ। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भाई बहन के प्रेम के प्रतीक इस पावन पर्व पर प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपए के साथ-साथ 250 रुपए शगुन की राशि के रूप में बहनों के खाते में जमा कराए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने सभी बहनों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी और सभी से अपील की कि “हर घर तिरंगा अभियान” के तहत अपने घरों पर तिरंगा झंडा अवश्य लगाए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों का भाई होने पर वे गोरवान्वित महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि अपनी इन सवा करोड़ बहनों के साथ रक्षाबंधन मनाने के लिए सावन का पूरा माह भी कम पड़ रहा है।
        मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी विश्व के किसी भी देश में बसे भारतवंशियों की हमेशा चिंता करते हैं, और जरूरत पड़ने पर भारतवंशियों की हर संभव मदद हमेशा करते हैं।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने  की घोषणाएं
   मुख्यमंत्री डॉ यादव ने इस अवसर पर भैंसदेही महाविद्यालय का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय गंजन सिंह कोरकू के नाम पर  करने की घोषणा की। उन्होंने मेंडा जलाशय का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राम भाऊ कोरकू के नाम पर करने की घोषणा भी की ।इसके साथ ही मुख्यमंत्री डॉ यादव ने भैंसदेही में आदिवासी संस्कृति अध्ययन शाला प्रारंभ करने की घोषणा भी की। उन्होंने भीमपुर में 100 बिस्तर का सिविल अस्पताल स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बैतूल जिले की बहनों को झूला झुलाया और बहनों पर पुष्प वर्षा भी की। उन्होंने उपस्थित बहनों से राखी बंधवाकर “श्रावण उत्सव” मनाया । मुख्यमंत्री डॉ. यादव इस दौरान आदिवासी वेशभूषा में केंद्रीय मंत्री श्री डीडी उईके के साथ आदिवासी लोकनृत्य में भी शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
         केंद्रीय मंत्री श्री दुर्गा दास उईके ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में आदिवासियों के कल्याण के लिए सरकार ने अनेक निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। पिछले 10 वर्षों में देश में आदिवासियों का सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी भाइयों को उनके गांव में ही मजदूरी के भरपूर अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिससे उन्हें अब रोजगार और मजदूरी की तलाश में अन्य गांवो व शहरों की ओर पलायन नहीं करना पड़ता।
60.29 करोड रुपए के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया
      मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैतूल जिले के भैंसदेही तहसील मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में सोमवार को कुल 60.29 करोड रुपए के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। इनमे 26.70 करोड रुपए लागत के कुल 11 कार्यों का भूमि पूजन कर शुभारंभ किया। इनमें स्वास्थ्य विभाग के 20.73 करोड रुपए लागत के कुल 3 कार्य,  नगरीय प्रशासन विभाग के 3.62 करोड रुपए लागत के 7 कार्य तथा ऊर्जा विभाग का 2.35 करोड रुपए लागत का 1 नवीन विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कार्य शामिल है।
       मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सेतु विकास निगम के 33.59 करोड रुपए लागत के 7 कार्यों का लोकार्पण भी किया।
ये जनप्रतिनिधि मौजूद थे
 केंद्रीय राज्य मंत्री  डीडी उईके, क्षेत्रीय विधायक महेंद्र सिंह चौहान, मुलताई विधायक  चंद्रशेखर देशमुख, बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल, आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे और जिला पंचायत अध्यक्ष  राजा पवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजनों का किया सम्मान
उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री गंजन सिंह कोरकू एवं सरदार विष्णु सिंह गोंड के परिवारजनों का मंच पर सम्मान किया।
 “एक पेड़ मां के नाम अभियान” के तहत पौधरोपण किया
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने “एक पेड़ मां के नाम अभियान” के तहत भैंसदेही में कार्यक्रम स्थल पर आम का पौधा लगाया। इस इस अवसर पर बताया गया कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत बैतूल जिले में अभी तक लगभग 3.40 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं।
इन हितग्राहियों को मिली सौगातें
 मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने भैंसदेही में आयोजित कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को मंच से सौगातें दी। उन्होंने श्रीमती संगीता पति शंकर सूर्यवंशी को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ड्रिप सिंचाई यंत्र के लिए 70126 की अनुदान राशि का प्रमाण पत्र प्रदान किया। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत श्रीमती गीता भुष्कुटे को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया ।मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत श्रीमती सरला जायसवाल को चेक प्रदान किया । उन्होंने संत रविदास स्वरोजगार योजना के तहत श्रीमती सुनीता ऊबनारे को डेढ़ लाख रुपए का चेक प्रदान किया तथा लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही कुमारी पूर्वांशी पाल को लाडली लक्ष्मी योजना का आश्वासन प्रमाण पत्र प्रदान किया।
विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन किया
     मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बैतूल जिले के भैंसदेही में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन किया। उन्होंने आजीविका मिशन के स्टॉल का अवलोकन किया जहां महिला स्व सहायता समूहो द्वारा तैयार वर्मी कंपोस्ट, बांस से बनी होम डेकोरेशन की सामग्री, साबुन, वाशिंग पाउडर, ब्रास मेटल से बनी आकर्षक सामग्री उत्पादन प्रस्तुत की गई थी। इसके अलावा वन विभाग के स्टाल में महुआ के लड्डू, महुआ के बिस्कुट और बांस से बनी गई कलाकृतियां प्रस्तुत की गई । महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल पर कोदों, कुटकी, ज्वार, बाजरा व मक्का जैसे मोटे अनाजों से तैयार पोषण आहार मुख्यमंत्री डॉ यादव के समक्ष प्रस्तुत किये गए जिनकी उन्होंने सराहना की।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.