Madhya Pradesh Latest News

रेत माफिया की गैंग भौरा में सक्रिय, राजनैतिक दबाव के कारण प्रशासनिक अधिकारी चुप

By,वामन पोटे

मंदिर निर्माण के नाम पर भौंरा में रेत का जमकर अवैध खनन

जनप्रतिनिधि के पुत्र के साथ माफिया की गैंग सक्रिय, राजनैतिक दबाव के कारण प्रशासनिक अधिकारी चुप

बैतूल इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि जिले की राजनीति के आगे सारे काम बौने साबित होते जा रहे हैं। इसका उदाहरण घोड़ाडोंगरी क्षेत्र के भौंरा में आसानी से देखा जा सकता है। पिछले कई दिनों से एक जनप्रतिनिधि के पुत्र द्वारा अपने साथियों के साथ रेत का जमकर अवैध खनन किया जा रहा है। प्रशासन के अधिकारियों की आंखों के सामने यह खनन हो रहा है और सभी आंखे बंदकर तमाशा देख रहे हैं। इससे समझा जा सकता है कि जनप्रतिनिधियों खुद अपनीं आंखों के सामने अवैध खनन करवाकर मुख्यमंत्री की मंशा पर पानी फेर रहे हैं।
जानकार सूत्रों ने बताया कि भौंरा मुख्यालय से गुजरने वाली नदी में पिछले कई दिनों से जमकर अवैध उत्खनन हो रहा है। यहां रात के अंधेरे में बड़े पैमाने पर पोकलेन और डंपरों के साथ टैक्टर भी नदी से उतरकर सैकड़ों की संख्या में पास के ही जगह में रेत डंप कर रहे हैं।
सूत्र बताते हैं कि भाजपाई जनप्रतिनिधि का एक पुत्र और उसका साथी पिंटू खुद इस अवैध खनन को लीड कर रहे हैं। कुछ इलेक्ट्रानिक मीडिया में भी यह मामला सामने आया है कि जनप्रतिनिधि पुत्र आंखों के सामने अवैध उत्खनन कर रहे हैं। यह मामला पूरे जिले में सुर्खियां बटोर रहा है।

मंदिर के लिए हो रहा खनन का काम

जानकार सूत्रों ने बताया कि भौंरा के पास ही एक बड़े मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण में करीब 40 लाख रुपए का खर्च जनप्रतिनिधि पुत्र और उसके साथियों द्वारा बड़े पैमाने पर रेत का अवैध खनन किया जा रहा है।
सूत्र बताते हैं कि शाम ढहलने के बाद यहां पर पोकलेन मशीन और डंपरों को नदी में आसानी से उतरते देखा जा सकता है। बड़े पैमाने पर भौरा नदी के आसपास रेत के बड़े डंप भी किए हुए हैं। लोग आंखों से रेत के अवैध डंपों को देखते हैं, लेकिन किसी की मजाल नहीं कि मामले में शिकायत कर सके।

मिली भगत से हो रहा पूरा काम

अपुष्ट सूत्रों ने बताया कि जनप्रतिनिधी के दबाव के कारण जिले के प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी इस समय चुप्पी साधे बैठे हैं। इसी का फायदा उनका पुत्र उठाकर जमकर रेत खनन में लगे हैं। नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर भौंरा के कुछ जागरूक नागरिकों ने बताया कि इस मामले में पहले भी शिकायत हुई थी, लेकिन प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। इसी वजह खनन का काम बिना रोक-टोक जारी है। लोग अब कह रहे हैं कि अवैध खनन का काम मिलीभगत से चल रहा है। लोगों को मनमाने दाम पर रेत उपलब्ध कराई जा रही है

इनका कहना…..

नदी से रेत खनन किए जाने की जानकारी मिली है। खनिज निरीक्षक को निरीक्षण के लिए निर्देशित किया है। मौके का निरीक्षण और जांच कर खनिज अधिनियम की धाराओं के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

मनीष पालेवार, उप संचालक खनिज, बैतूल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.