Madhya Pradesh Latest News

29 ग्राम पंचायतों के सचिव, रोज़गार सहायक को नोटिस जारी

By,वामन पोटे

29 ग्राम पंचायतों के सचिव, रोज़गार सहायक को नोटिस जारी

विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में असंतोषजनक प्रगति के लिए होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही

बैतूल। जिले में 29 ग्राम पंचायतों के सचिव-रोज़गार सहायक के विरुद्ध विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में असंतोष जनक प्रगति के लिए अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रारंभ की गई है । इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है। असंतोषजनक जवाब होने की स्थिति में दीर्घ शास्ति अधिरोपित किए जाने की कार्यवाही की जाएगी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अक्षत जैन द्वारा की गई कार्रवाई से हड़कंप मच गया है।

उल्लेखनीय है कि ज़िला पंचायत कार्यालय द्वारा माह मई 2024 से निरंतर मासिक पंचायतों की रैंकिंग की जा रही है ।जिसके माध्यम से सभी पंचायतों को जनपद वार विभिन्न योजनाओं की प्रगति के आधार पर रैंक किया जा रहा है । यह पंचायत स्तर पर डेटा-बेस्ड मानिटरिंग का आधुनिक तरीका है जिससे सत्यापित डेटा के आधार पर पंचायतों के कार्य की समीक्षा की जा रही है ।

जिन 29 ग्राम पंचायतों के कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही प्रारंभ की गई है वे ऐसी पंचायतें है जो तीन महीनों (मई, जून एवं जुलाई 2024) से लगातार अपनी-अपनी जनपद पंचायतों में सबसे नीचे आने वाली पांच पंचायतों में से हैं। निरंतर निर्देश एवं प्रशिक्षण उपरांत भी लगातार तीसरे महीने अपने जनपद की बाटम पांच पंचायतों में होने से इनके विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है। जिन विषयों के आधार पर रैंक जारी की जा रही है उनमें मनरेगा योजना अंतर्गत लेबर बजट आपूर्ति, वर्ष 2021-22 एवं पूर्व के मनरेगा, 15वें वित्त, खनिज मद, विधायक/सांसद निधि एवं अन्य योजनाओं अंतर्गत लंबित कार्यों की पूर्णता, व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण, आवास योजना की प्रगति, एवं सीएम हेल्पलाइन की प्रगति शामिल हैं।

इन पंचायतों की स्थिति खराब:

जनपद पंचायत आमला में ईटावा, हसलपुर एवं जामुन बिछवा, जनपद पंचायत आठनेर में पांढुर्णा, अंधेर बावडी, गोंडी घोघरा। जनपद पंचायत बैतूल में सोहागपुर, बारव्ही, कोदारोटी। जनपद पंचायत भैंसदेही में खामला, कोथलकुंड। जनपद पंचायत भीमपुर में चिखली, चूना लोहमा, दामजीपुरा, पलासपानी। जनपद पंचायत चिचोली में चूना गोसांई, बेला, दूधिया। जनपद पंचायत घोंडाडोंगरी में पाढर, जुवाडी, हीरापुर। जनपद पंचायत मुलताई में दुनावा, टेमझिरा-ब। जनपद पंचायत प्रभात पट्टन में पचधार, हिवरखेड एवं जनपद पंचायत शाहपुर में ढुमका रैयत, काजली, सेहरा, चिखली रैयत पंचायत शामिल हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.