Madhya Pradesh Latest News

Best chai recipe in hindi: इस तरह बनाएंगे तो हर बार बनेगी परफेक्‍ट चाय, कभी नहीं बिगड़ेगा स्‍वाद, जाने तरीका!

Best chai recipe in hindi: If you make this way, then you will make perfect tea every time, the taste will never deteriorate, know the way!

Best chai recipe in hindi: भारत में चाय लाइफस्टाइल का ज़रूरी हिस्सा बन चुकी है। सुबह, दोपहर हो या शाम चाय पीने के लिए बस बहाना चाहिए। युवा, बच्‍चे, बजुर्ग हो या महिला सभी को चाय बेहद पसंद है, यहां तक की दिन की शुरूआत में यदि चाय ना मिले या खराब स्‍वाद की चाय मिल जाए तो पूरा दिन खराब हो जाता है। तो आईए जानते है कि कैसे एक बेहतरीन स्‍वाद वाली परफेक्‍ट चाय बनती है। बताते है चाय बनाने का सही तरीका!

चाय बनाते वक्त होती हैं ये गलतियां

चाय बनाते वक्त कई लोग गलतियां करते हैं, जिससे न सिर्फ चाय का स्वाद बिगड़ता है बल्कि चीज़ें भी वेस्ट होती हैं। जैसे चाय बनाते वक्त पत्ती सबसे पहले डाल देना, इससे चाय ज़्यादा कड़वी हो सकती है या फिर पत्ती कम पड़ सकती है। चाय में पत्ती की मात्रा सही होनी चाहिए। कई लोग चाय की पत्ती सबसे आखिर में डालते हैं और उसे सही तरीके से पकाते नहीं हैं। जिससे भी चाय का स्वाद अच्छा नहीं लगता। चाय को सही तरीके से उबालना ज़रूरी है, जिससे न सिर्फ स्वाद बल्कि चाय की खूशबू भी आती है।

चाय बनाने का सही तरीका क्या है?

वैसे तो चाय को लेकर सबकी पसंद कुछ अलग होती है। हालांकि, ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूशन यानी BSI ने इसे बनाने का सही तरीका बताया है। इसमें खास बात यह है कि शहरों औक कस्बों में लंबे समय से चाय बेचने वाले व्यापारी इसी तरह से चाय बनाते हैं। हालांकि, चाय का स्वाद, चाय की पत्ती की क्वालिटी और आपकी पसंद पर निर्भर करता है।

तो आइए जानें Best chai recipe in hindi 

इसके लिए आपको दो बर्तन चाहिए होंगे। एक में दूध को धीरे-धीरे उबलने दें और दूसरे में चाय के लिए पानी चढ़ाएं। पानी और दूध की मात्रा बराबर होनी चाहिए। पानी को गर्म होने दें और उसमें अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग आदि कूट कर डाल दें। आप चाहें तो इन्हें नहीं भी डालें।

एक तरफ दूध को उबलने दें और दूसरी तरफ चाय के पानी को। जब दूध उबल जाए, तो उसे चाय के पानी में मिला दें। अब चाय पत्ती डालकर गैस बंद कर दें और ढक्कन लगा दें, इससे पत्ती का रंग और स्वाद दोनों अच्छे से आएंगे। दो मिनट बाद गैस फिर ऑन कर दें और चीनी डालकर थोड़ी देर उबालें। जब चाय का रंग अच्छा दिखने लगे, तो गैस बंद कर दें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.