Madhya Pradesh Latest News

Sawdhan! Multai me mile nakli note, कहीं आपके पास….

सावधान! मुलताई में मिले नकली नोट, कहीं आपके पास भी तो नहीं, ऐसे करे चेक

  • वामन पोटे/अंकित सूर्यवंशी, बैतूल

Multai me mile nakli note: मुलताई में 100 रुपए का नकली नोट मिला है। यहां एक ग्राहक को दुकानदार ने पानी की बोतल खरीदने के बाद पैसे लौटाए, जिसमें यह नकली नोट मिला। इसके पहले भी मुलताई में ही एक 200 रुपए का नकली नोट और मिल चुका है।

अब ऐसे में सवाल ये आता है कि ये नकली नोट आ कहा से रहे है। ऐसे में जरूरत है सतर्क रहने की। कहीं आपके पास भी तो कोई नकली नोट नहीं आ गया। यदि आप नोट की पहचान करना चाहते है, तो हम उसका तरीका भी आपको बता रहे है।

Multai me mile nakli note

 

4 नोट में से एक निकला नकली

मुलताई निवासी शहजाद खान ने बताया कि इस संबंध में बताया कि नागपुर नाका क्षेत्र की दुकान से उसने पानी की 2 बोतल खरीदी थी। मैंने दुकानदार को 500 रुपए का नोट दिया था। जिसके बदले उसने मुझे 100 रुपए के 4 नोट दिए थे। जिसमें से एक नकली था। मैंने उस नोट को नष्ट कर दिया है। युवक ने दुकानदार के खिलाफ पुलिस में कोई शिकायत नहीं की है। विदित हो की इसके पहले भी मुलताई में ही 200 रुपए का नकली नोट मिल चुका है।

ऐसे पहचाने नोट असली है या नकली

  • 1. असली नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा है।
  • 2. असली नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी है।
  • 3. असली नोट पर RBI, भारत, INDIA और 100 छोटे अक्षरों में लिखा है।
  • 4. असली नोट पर रिजर्व बैंक की सील, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, अशोक स्तंभ, आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर और दृष्टि बाधित व्यक्तियों के लिए आइडेंटिफिकेशन मार्क इंटैग्लियो में प्रिंटेड (Intaglio printing) होते हैं।

सुबह-सुबह हुआ बड़ा हादसा, बाइक सवार की मौके पर मौत, एक गंभीर

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.