Madhya Pradesh Latest News

सरकारी भवनों में लगे आंगनवाड़ी, 5 परियोजना अधिकारियों को नोटिस जारी, एक की वेतनवृद्धि रोकी, कई मामलों में कलेक्टर ने जताई नाराजगी

Anganwadi in government buildings, notice issued to 5 project officers, one stopped increment, collector expressed displeasure in many cases

  • कलेक्टर ने ली महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक

Betul News। (अंकित सूर्यवंशी) कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान अधूरी जानकारी लेकर बैठक में उपस्थित हुए परियोजना अधिकारियों पर जमकर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने 5 परियोजना अधिकारियों को नोटिस जारी करने और एक की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाडिय़ां किराए के भवन में संचालित हो रही है, उनको यथासंभव शासकीय भवनों में शिफ्ट करवाया जाए, इसके लिए सघनता से शासकीय भवनों की तलाश की जाए। जिले की समस्त आंगनबाडिय़ों की व्यवस्थाएं एवं उनके अभिलेख दुरुस्त रखे जाएं। अभिलेखों के संधारण में लापरवाही न हो। टेक-होम राशन के वितरण के दौरान संबंधित हितग्राही के तत्काल पंजी पर हस्ताक्षर कराए जाएं। उन्होंने कहा है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों से विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सुचारू संचालन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को समुचित प्रशिक्षण दिया जाए।

महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने भीमपुर विकासखंड के रतनपुर सेक्टर में आंगनबाडिय़ों के संचालन की खराब स्थिति को भी रेखांकित किया एवं अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए।

अधिकारी-राजनेता आंगनवाड़ी केंद्र गोद तो ले रहे है, पर सैकड़ों केंद्रों में महीनों से बच्चों को भोजन ही नहीं मिल रहा

लापरवाह अधिकारियों पर जताई नारागजी

बैठक में कलेक्टर ने परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मिले फीडबैक पर भी बारीकी से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने भैंसदेही विकासखंड के ढानों में टीएचआर की आपूर्ति नहीं होने के मामले पर आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति न हो। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रभातपट्टन, सारनी की उपलब्धि संतोषजनक न होने पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रसव के आंकड़ों से विभाग के आंकड़ों का मिलान किया जाए। सारनी परियोजना अंतर्गत मातृ वंदना योजना के आंकड़ों में अपेक्षित कमी पाए जाने पर वहां के परियोजना अधिकारी को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए गए। यहां लाड़ली लक्ष्मी योजना के क्रियान्वयन की स्थिति भी संतोषजनक नहीं पाई गई थी।

कलेक्टर ने आगामी 8 मई से ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले लाड़ली लक्ष्मी उत्सव की विभागीय तैयारियां न होने पर भी बैठक में नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि जिला पंचायत एवं शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजन संबंधी समुचित कार्ययोजना तैयार की जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर शासन की मंशानुरूप लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन हो।

परियोजना अधिकारियों को नोटिस के निर्देश

पोषण पुनर्वास केंद्रों में दर्ज बच्चों की जानकारी की समीक्षा के दौरान भीमपुर के परियोजना अधिकारी को समुचित जानकारी न होने के कारण उनको कारण बताओ नोटिस देने के साथ ही एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए गए। घोड़ाडोंगरी, शाहपुर एवं मुलताई की स्थिति पर भी असंतोष व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने वहां के परियोजना अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिन पर्यवेक्षकों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण नहीं किया जा रहा है एवं माह में बारह से कम भ्रमण किए गए हैं, उनको भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के कलेक्टर ने निर्देश दिए और कहा कि संतोषजनक जवाब नहीं पाए जाने पर संबंधित का वेतन काटने/वेतनवृद्धि रोकने की भी कार्रवाई की जाए।

नि:शुल्क स्वास्थ्य मेले में सैकड़ों मरीजों का हुआ उपचार, कलेक्टर ने भी किया निरीक्षण

किराए से शासकीय भवनों में शिफ्ट हो आंगनवाड़ी

जो आंगनबाडिय़ां किराए के भवन में संचालित हो रही है, उनको यथासंभव शासकीय भवनों में शिफ्ट करवाया जाए, इसके लिए सघनता से शासकीय भवनों की तलाश की जाए। भीमपुर विकासखंड में एवं बैतूल नगरीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में किराए के भवनों में संचालित हो रही आंगनबाडिय़ों को यथासंभव शासकीय भवनों में शिफ्ट कराने के कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिलाष मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास संजय जैन सहित परियोजना अधिकारी बाल विकास मौजूद थे।

दुनिया का सबसे महंगा आम, 2.70 लाख है कीमत, इंडिया में सिर्फ मप्र में लगे है पेड़

जब मेरी मीटिंग में यह हाल, तो जिला कार्यक्रम अधिकारी की बैठक कैसे होती होगी-कलेक्टर

बैठक में उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारियों के पास उनके सेक्टर से संबंधित जानकारी नहीं होने पर कलेक्टर ने गंभीर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि जब मेरी बैठकों में इस तरह अधूरी जानकारी लेकर अधिकारी उपस्थित हो रहे हैं, तो विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी की बैठक कैसे संपन्न होती होगी एवं उनके द्वारा योजनाओं की समीक्षा कैसे की जाती होगी?

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.