Madhya Pradesh Latest News

भीमपुर की बाटलाकला पंचायत में मनरेगा और पीएम आवास योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा

By, वामन पोटे

बाटलाकला पंचायत में मनरेगा और पीएम आवास योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा
सरपंच-उपसरपंच और सचिव की तिकड़ी ने मचाई धांधली, ग्रामीणों में आक्रोश
मजदूरी के फर्जी भुगतान से ग्रामीण परेशान, पंचायत में जमकर हो रहा गोलमाल
उपसरपंच के परिवार में तीन आवास, एक अब भी अधूरा, राशि की निकासी पूरी
फोटो
बैतूल। जनपद पंचायत भीमपुर की ग्राम पंचायत बाटलाकला में सरपंच, उपसरपंच और सचिव की तिकड़ी ने विकास कार्यों में जमकर धांधली की है, जिससे ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है। प्रधानमंत्री आवास योजना और मनरेगा जैसी सरकारी योजनाओं में भारी भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत में मजदूरी का फर्जी भुगतान किया जा रहा है, जबकि पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ नहीं मिल रहा।
ग्रामीणों के अनुसार उपसरपंच राहुल करछले और उसकी पत्नी आकांक्षा करछले ने खुद के नाम पर मनरेगा में 6 दिन की मजदूरी का 1326 रु गलत तरीके से प्राप्त किया है। इसके साथ ही, राहुल के दोस्त के नाम पर भी 7 दिन का 1547 का भुगतान दर्शाया गया है, जबकि वह व्यक्ति काम पर मौजूद नहीं था। रोजगार सहायक भूरेलाल पाटिल पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हैं। उन्होंने अपने पिता भैय्या लाल को 7 दिन की मजदूरी का 1547 और अपने दोस्त रंगू को 3 दिन की मजदूरी का 612 रु बिना काम किए ही भुगतान दिलाया है।
पीएम आवास योजना में भी धांधली
उपसरपंच राहुल करछले के परिवार के तीन सदस्यों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत हुए थे, लेकिन केवल दो आवासों का निर्माण किया गया है। तीसरे आवास की राशि आहरित हो चुकी है, पर निर्माण अब तक नहीं हुआ है, जिससे ग्रामीणों में असंतोष है।ग्रामीण सदाशिव बामने, शिवप्रसाद बामने, शिवचरण धुर्वे, अशोक नागले, फूलचंद हरसुले, और अलकेश धुर्वे ने आरोप लगाया है कि पंचायत में विकास कार्यों के नाम पर सिर्फ भ्रष्टाचार हो रहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से इस मामले की जांच की मांग की है ताकि दोषियों पर कार्रवाई हो सके। ग्रामीणों ने प्रशासन से जल्द से जल्द उचित कार्रवाई की मांग की है। उनका कहना है कि अगर इन भ्रष्टाचारियों पर जल्द कार्रवाई नहीं हुई, तो पंचायत में विकास कार्य पूरी तरह ठप हो जाएंगे और योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.