Madhya Pradesh Latest News

चिचोली में 44 लाख  से बना अमृत सरोवर बारिश में फूटा

Waman Pote

चिचोली में 44 लाख  से बना अमृत सरोवर बारिश में फूटा

बैतूल//चिचोली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना अमृत सरोवर योजना में गड़बड़ी सामने आई है । पहली बारिश में अमृत सरोवर फूट गया ग्रामीणों ने अमृत सरोवर में घटिया निर्माण का आरोप लगाया है। अधिकारी इसे जल्दबाजी के निर्माण का खामियाजा बता रहे हैं ।

चिचोली विकास खण्ड के ग्राम आलमपुर मे केंद्र सरकार की अमृत सरोवर योजना के तहत 44 लाख की राशी से निर्माण हुआ था अमृत सरोवर पहली बारिश मे फूट गया है । सोमवार की देर रात शुरू हुई बारिश के बाद आज सुबह जब ग्रामीणों ने देखा अमृत सरोवर फूट गया है तो इसकी शिकायत उन्होंने अधिकारियों से की है ।
बताया जा रहा है कि आरईएस विभाग के द्वारा यह अमृत  सरोवर तालाब बनाया गया था ।  44 लाख की लागत थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल में इस योजना का शुभारंभ किया था और हर जिले में अमृत सरोवर बनने थे । इन अमृतसर सरोवर को 15 जून तक कंप्लीट करना था । इस योजना के तहत चिचोली विकासखंड के आलमपुर में नाले के पास भी अमृत सरोवर बनाया गया था जो पहली बारिश भी नहीं झेल पाया और फूट गया । लगभग 10 फीट से 15 फीट तक रिटेनिंग वाल का हिस्सा फूट गया और अमृत सरोवर का पानी बह गया ।
आलमपुर के पूर्व जनपद सदस्य एवं सामाजिक कार्यकर्ता ङोमा सिगं कुमरे ने बताया कि आरईएस विभाग से बनाए गए तालाब को लेकर पहले ही शिकायत की गई थी कि निर्माण घटिया हो रहा है ।इसकी शिकायत आरईएस विभाग के एसडीओ को भी की गई थी । तालाब निर्माण 100% मशीनों से किया गया है । इसमें ना पिचिंग की गई और ना ही रोलर चलाया गया ।
चिचोली आरईएस विभाग के एसडीओ और जनपद के प्रभारी सीईओ अभिषेक वर्मा का कहना है कि आज सुबह आलमपुर में अमृत सरोवर फूटने की सूचना मिली है  उन्होंने बताया कि रिटेनिंग वाल का 10 से 15 फीट हिस्सा फूट गया है यह साइड का हिस्सा था । अभी इसका काम चल रहा था पूरा नहीं हुआ था । श्री वर्मा ने बताया कि जल्दबाजी में निर्माण होने के कारण भी यह हो सकता है फिर भी पूरी जांच की जाएगी ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.