Madhya Pradesh Latest News

बैतूल के जंगल में मिला टाइगर के बच्चे का शव, मादा टाइगर की लोकेशन भी मिली

Tiger's child's body found in Betul forest, location of female tiger also found

बैतूल। Satpura National Park (सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व) की एक मादा टाइगर बैतूल के जंगलों में पिछले डेढ़ 2 वर्षों से घूम रही है। हाल ही में उसने शावक को जन्म दिया था, जिसका शव जिला मुख्यालय के समीप राठीपुर के जंगल में मिला है। वन विभाग ने National Tiger Conservation Authority (राष्‍ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) और चिकित्सकों के साथ मृत शावक की अंत्येष्टि कर दी है। वही 4 दिनों से लापता मादा टाइगर की लोकेशन भी वन विभाग को मिल गई है।

मिली जानकारी के अनुसार Satpura National Park (सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व) की एक मादा टाइगर पिछले 2 वर्षों से बैतूल के जंगलों में विचरण कर रही है। हाल ही में शावक को जन्म देने की जानकारी भी सामने आई थी, लेकिन बीते 4 दिनों से मादा टाइगर की लोकेशन वन विभाग को मिल नहीं रही थी, क्योंकि उसका कॉलर आईडी जंगल में टूट कर गिर गया था। वन विभाग सहित Satpura National Park (सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व) की टीम मादा टाइगर की तलाश में जुट गई थी। बीती रात मादा टाइगर के शावक का शव मिलने के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि शावक की मौत प्राकृतिक रूप से हुई है। वन विभाग ने National Tiger Conservation Authority (राष्‍ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) और चिकित्सकों की उपस्थिति में शावक के शव का परीक्षण करने के बाद उसकी अंत्येष्टि कर दी है।

डीएफओ उत्तर राकेश डामोर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि कल देर शाम बाघिन के बच्चे का शव मिला था। जिसकी उम्र करीब 15 से 20 दिन रही होगी। इसकी अंत्येष्टि कर दी गई है। बाघिन द्वारा छोड़ दिए जाने के बाद इस शावक ने भूख और मौसम की वजह से दम तोड़ दिया। कई बार बाघिन अपने शावकों को पालने में सक्षम नहीं होती हैं। तब वह बच्चे को छोड़ देती हैं या कभी-कभी वह खुद ही उसे मार देती हैं। वैसे Satpura National Park (सतपुड़ा टाइगर रिज़र्व) के इलाकों में भरपूर आहार श्रृंखला उपलब्ध होती है, लेकिन वह जिस तरह से बैतूल के जंगलों में रह रही थी। यहां वह पालतू जानवरों पर ही निर्भर थी। जिसके लिए उसे कई बार दूर तक जाना पड़ता है। यहां शिकार की कमी की वजह से उसने शायद बच्चे को छोड़ दिया होगा। जो मौसम और भूख की वजह से मौत का शिकार हो गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.