Madhya Pradesh Latest News

बीजेपी, कांग्रेस मे बागियो की टोली सक्रिय, दोनों दलों मे हैं भरमार,

By, बैतूल वार्ता

बीजेपी, कांग्रेस मे बागियो की टोली सक्रिय, दोनों दलों मे हैं भरमार,

भाजपा ने बैतूल में हेमंत खंडेलवाल को बनाया प्रत्याशी, कांग्रेस के निलय डागा होंगे सामने

बैतूल //भाजपा मे बैतूल विधानसभा से हेमंत खंडेलवाल के नाम की घोषणा होते ही बागियो की टोली सक्रिय हो गईं, शनिवार देर रात लकझरी गाड़ियों की आवाजाही पुराने इटारसी रोड पर दौड़ने लगी थी, वही कांग्रेस मे निलय डागा के टिकट मिलने की घोषणा के बाद

दादावाड़ी सड़क पर भी देर शाम को कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा भी चर्चा मे हैं. टिकट नहीं मिलने से नाराज दोनों दलों के नेता निपटाओ अभियान मे शामिल हो रहे हैं.
भाजपा की आज जारी की गई पांचवी सूची में बैतूल से पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल का टिकट तय कर दिया गया है। पार्टी ने उन्हे एक बार फिर बैतूल से पार्टी उम्मीदवार बनाकर चुनाव मैदान में उतरने का मौका दिया है। इसके साथ ही बैतूल विधानसभा क्षेत्र में प्रमुख दल कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों की चुनाव मैदान में मौजूदगी साफ हो गया है।

बीजेपी ने बीती रात हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पांचवी सूची को हरी झंडी देते हुए 92 उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी। सूची में 49 वे नंबर पर हेमंत खंडेलवाल का नाम शामिल किया गया है। पार्टी संगठन की सूची और सर्वे में हेमंत का इकलौता नाम था।

मुख्यमंत्री भी उन्हे प्रत्याशी के तौर पर पसंद कर रहे थे। लेकिन बैतूल में भाजपा का असंतुष्ट खेमा उनके नाम का विरोध कर रहा था। लेकिन पार्टी ने आज उनकी उम्मीदवारी तय कर उनके विरोधियों के अरमानों पर पानी फेर दिया है।

पिछले 7 सितंबर को खंडेलवाल के धुर विरोधी माने जाने वाले जिला पंचायत सदस्य और वरिष्ठ भाजपा नेता राजा ठाकुर, खुद भी अपनी दावेदारी कर रहे राजीव खंडेलवाल के बेटे योगी खंडेलवाल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र कपूर के भाई दीपक कपूर ,मनीष ठाकुर सैकड़ों कार्यकर्ताओ के साथ भोपाल पहुंचे थे।

असंतुष्ट खेमे में गिने जाने वाले इन नेताओ ने भोपाल पहुंचकर लोनहारी कुंबी समाज संगठन के जिलाध्यक्ष दिनेश महस्की को बतौर समाज का उम्मीदवार पेश करते हुए प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को दावेदारी का आवेदन सौंपा था।

इस दावेदारी के दौरान हितानंद शर्मा,भूपेंद्र यादव,भगवानदास सबनानी भी मौजूद थे। इस दौरान बताया गया की जनसंघ के संस्थापक सदस्यो में शामिल रहे मानिक राव महस्की के परिवार से आने वाले दिनेश को उम्मीदवार बनाया जाता है तो पार्टी की जीत तय होगी।

पिछले चुनाव में भाजपा को 11.5 फीसदी कम मिला था वोट शेयर

गत चुनाव में बैतूल विधानसभा क्षेत्र में 80.6 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।जिसमे कांग्रेस को 51.4 फीसदी वोट शेयर मिला था। जबकि भाजपा सिर्फ 39.9 फीसदी ही वोट ले सकी थी। 11.5 फीसदी वोट शेयर यानी 21,645 वोट से हेमंत खंडेलवाल कांग्रेस प्रत्याशी निलय डागा से चुनाव हार गए थे।

भाजपा के प्रत्याशी: हेमंत खंडेलवाल

उम्र : 59

शिक्षा : बीए,एलएलबी

पेशा : व्यवसाय

प्रोफाइल : हेमंत खंडेलवाल का जन्म 3 सितंबर 1964 में हुआ। उन्हे राजनीति में चुनाव मैनेजमेंट का मास्टर माना जाता है। पिता विजय कुमार खंडेलवाल बैतूल लोकसभा सीट से चार बार सांसद चुने गए। इस दौरान उनके चुनाव की पूरी कमान हेमंत ही संभालते रहे।

पिता विजय खंडेलवाल की मृत्यु के बाद राजनैतिक विरासत संभालने के लिए उनका नाम सामने आया और पार्टी ने उन्हे 2007 में लोकसभा उप चुनाव में उम्मीदवार बनाया और वे सांसद चुने गए। पूरी भाजपा की राजनीति इन्ही के इर्द गिर्द घूमती है।

स्थानीय राजनीति में कोई भी फैसला हेमंत के बिना नहीं होता। वे भाजपा के जिलाध्यक्ष रहे, पार्टी ने उन्हे प्रदेश संगठन में कोषध्यक्ष पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी।

फिलहाल वे कुशभाउ ठाकरे न्यास समिति के अध्यक्ष है। उन्हे प्रदेश की चुनाव प्रबंध समिति में सदस्य बनाया गया है। वे गत चुनाव कांग्रेस प्रत्याशी निलय डागा से हार गए थे।।

कांग्रेस से उम्मीदवार: निलय डागा

उम्र : 50

शिक्षा : बिजनेस एग्रो एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री

पेशा : व्यवसाय

प्रोफाइल : निलय डागा का जन्म 10 दिसम्बर 1977 में हुआ। राजनैतिक विरासत संभालने के लिए निलय का नाम अचानक सामने आया। उनके दादा नगरपालिका के अध्यक्ष रह चुके थे। जबकि पिता विनोद डागा कांग्रेस के प्रदेश कोषाध्यक्ष और बैतूल के विधायक रहे। जिले में कांग्रेस की राजनीति उन्ही के इर्द-गिर्द घूमती थी।

पार्टी में उनका बड़ा कद था। श्री डागा के जीवनकाल में ही पार्टी ने निलय को टिकट के लिए चुना। विधायक विनोद डागा के पुत्र निलय डागा ने गत 2018 के चुनाव में भाजपा के कद्दावर नेता हेमंत खंडेलवाल को 21 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

इसके पहले वे कभी कांग्रेस में सक्रिय नहीं रहे। पार्टी ने उनके पिता की जगह उन्हें उम्मीदवार बनाया। स्नातकोत्तर की डिग्री के अलावा उन्होंने विदेश में शिक्षा प्राप्त की।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.