Madhya Pradesh Latest News

भाजपा- कांग्रेस को बराबरी का भाव, मुलताई-आमला में भी टक्कर

By, बैतूल वार्ता

सट्टा बाजार बैतूल पर सर्वाधिक दांव खेल रहा है, लेकिन दोनों ही प्रत्याशियों की कीमत लगभग बराबर

भाजपा- कांग्रेस को बराबरी का भाव, मुलताई-आमला में भी टक्कर

बैतूल। 17 नवंबर को हुए मतदान के बाद चुनावी हार -जीत को लेकर चौक-चौराहों से कस्बे तक चर्चाएं हो रही हैं। यह कोई खुलकर नहीं कह रहा है कि कौन बाजी मारेगा? चूंकि मुकाबला पांचों सीट पर बेहद करीबी माना जा रहा है, इसलिए आंकलन लगाने वाले भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इधर सट्टा बाजार बैतूल पर सर्वाधिक दांव खेल रहा है, लेकिन दोनों ही प्रत्याशियों की कीमत लगभग बराबर है। यानी यहां जीत-हार का सेहरा कोई भी पहन सकता है। एक और मुलताई चर्चित विधानसभा सीट की बात करें तो यहां पर भी सटोरिए बराबरी का भाव दे रहे हैं, लेकिन आमला में भाजपा को थोड़ा सा ज्यादा भाव मिल रहा है।
चुनाव हो और बैतूल में सट्टा बाजार की बात न हो ऐसा कभी नहीं हुआ है। बुकिये बड़े पैमाने पर इस समय जीत हार को लेकर सट्टे का दांव लगाने वालों से संपर्क कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि अकेले बैतूल विधानसभा सीट के लिए लगभग दस करोड़ रुपए दांव पर लग गए हैं। यह स्थिति मतगणना तक और बढ़ने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। सट्टा बाजार में बैतूल विधानसभा में भाजपा उम्मीदवार हेमंत खंडेलवाल के पक्ष में 45 पैसे के भाव दिए जा रहे हैं।

इसके विपरित कांग्रेस प्रत्याशी निलय डागा को लेकर 50 पैसे के भाव चल रहे हैं। यानी इस बहुचर्चित सीट पर सट्टा बाजार में महज 5 पैसे का अंतर आ रहा है। बैतूल सीट पर न सिर्फ बुकिये बल्कि सैकड़ों की संख्या में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अलावा समर्थकों ने भी दिल खोलकर शर्त लगाई है। बीच में बिचोलिए भी शर्त के लिए भाजपा और कांग्रेस वालों से संपर्क कर रहे हैं। अनुमान के मुताबिक बैतूल में दस करोड़ से अधिक की दांव सट्टा बाजार मेंं लग चुका है। सट्टा बाजार के मुताबिक जिस उम्मीदवार की कीमत कम लगती है उसकी जीत की संभावना अधिक रहती है, लेकिन बैतूल में महज 5 पैसे का अंतर दिखने से मुकाबला रोचक होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मुलताई में भी टक्कर, आमला में भाजपा पर दांव

सट्टा बाजार इस समय बैतूल के बाद सर्वाधिक अनारक्षित मुलताई विधानसभा पर ध्यान दे रहा है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव पांसे की जीत पर 80 पैसे के रेट चल रहे हैं। अलबत्ता भाजपा प्रत्याशी चंद्रशेखर देशमुख की जीत पर सट्टा बाजार में 95 पैसे के दाम चलने की खबर है।
निर्दलीय और जयस के उम्मीदवार पर मुलताई में कोई दांव लगाने को तैयार नहीं है। यानी मुलताई में सट्टा बाजार में कांग्रेस प्रत्याशी थोड़े आगे है। दूसरी तरफ आमला में मतदान के पहले तक भाजपा और कांग्रेस में बराबरी का मुकाबला था, लेकिन मतदान के बाद भाजपा के पक्ष में सट्टा बाजार अधिक सक्रिय दिख रहा है। यहां भाजपा प्रत्याशी डॉ. योगेश पंडाग्रे की जीत पर 55 पैसे और कांग्रेस प्रत्याशी मनोज मालवे की जीत पर 80 पैसे के भाव चल रहे हैं।

घोड़ाडोंगरी-भैंसदेही में अधिक भाव नहीं

दोनों एसटी वर्ग के लिए सुरक्षित भैंसदेही और घोड़ाडोंगरी में सट्टा बाजार अधिक रूचि नहीं ले रहा है। घोड़ाडोंगरी में भाजपा और कांग्रेस की जीत को लेकर संशय है, लेकिन भाजपा की जीत पर 1.20 रुपए और कांग्रे्रस की जीत पर 1 रुपए के भाव चल रहे हैं। भैंसदेही में कांग्रेस प्रत्याशी धरमू सिंह पर 1.32 पैसे तो भाजपा प्रत्याशी महेंद्र सिंह चौहान पर 1.13 पैसे के भाव चल रहे हैं, लेकिन यहां निर्दलीय प्रत्याशी राहुल सिंह चौहान पर 1.20 के भाव सामने आने से चौकाने वाली स्थिति सामने आ रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.