Madhya Pradesh Latest News

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीबों के अन्न में “श्री” लगाया तब फाइव स्टार होटल तक पहुंचा श्री अन्न : सांसद श्री उईके

By, बैतूल वार्ता

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीबों के अन्न में “श्री” लगाया तब फाइव स्टार होटल तक पहुंचा श्री अन्न : सांसद श्री उईके
श्री अन्न मेले में 11 काउंटर तो 22 वैरायटी, कलेक्टर-सांसद ने चखे व्यंजन, पूछी रेसिपी
बैतूल, 29 दिसंबर 2023
गरीबों का अन्न कहा जाने वाले मोटा अनाज पहले सिर्फ गरीबों का ही भोजन हुआ करता था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज के अन्न के आगे श्री लगाकर उसे श्री अन्न से सम्मानित कराया। यह बात शुक्रवार को जिला प्रशासन के द्वारा ईट राईट मिलेट्स (श्री अन्न) मेले का उद्घाटन करते हुए सांसद श्री डीडी उईके ने कही। उन्होंने कहा कि मनुष्य आज अनियमित दिनचर्या और अनियंत्रित खानपान के कारण अनेक गंभीर बीमारियों का शिकार होता चला जा रहा है। हम अपने मूल खाद्य पदार्थों को छोड़कर पश्चिमी सभ्यता की ओर आगे बढ़ गए। हमने अपने खानपान में पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक जैसी खाद्य सामग्री का सेवन प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि मिलेट्स जिसमें जौ, बाजार, कोदो, कुटकी जैसे मोटे अनाज शामिल है को अपने नियमित भोजन में शामिल करना चाहिए।
प्रभात फेरी
जिला प्रशासन द्वारा ईट राईट मिलेट्स मेले का आयोजन शुक्रवार को स्थानीय ओपन ऑडिटोरियम में किया गया। मेले का प्रारंभ पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ चौधरी की अगुवाई में मिलेट्स के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए पैदल मार्च कर शहर में रैली निकाली गई। रैली में शहर वासी, अधिकारी, कर्मचारी, खिलाड़ी एवं छात्र-छात्राओं सहित गणमान्य नागरिक शामिल थे।
आत्म संवाद पुस्तक का विमोचन
कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस के साथ सांसद श्री दुर्गादास उईके ने स्वयं लिखित पुस्तक आत्म संवाद का विमोचन किया। हिंदी एवं अंग्रेजी भाषाओं में प्रकाशित पुस्तक में सांसद श्री उईके द्वारा अंतर्मन से जुड़े रोचक और गहरे संवादों पर यह पुस्तक केंद्रित हैं। हिंदी में आम संवाद और अंग्रेजी में talking to the self शीर्षक से प्रकाशित की गई है।
मिलेट्स से बने व्यंजन
प्रभात फेरी के बाद दोपहर में ऑडिटोरियम में मिलेट्स से बने व्यंजनों का लोगों ने लुफ्त उठाया। वहीं 11 स्टॉल से सजे ऑडिटोरियम में लोगों ने सपरिवार व्यंजनों का स्वाद चखा।
कलेक्टर ने लिया 22 व्यंजनों का स्वाद
कलेक्टर श्री बैंस ने मेले में लगे मिलेट्स से बने व्यंजनों का स्वाद लिया। ज्वार-बाजरे की रोटी, चने की भाजी, टमाटर की चटनी, होटल खुशी के स्टॉल पर बाजरा मिलेट्स सलाद के साथ रागी की इडली, ग्राम काजली के राजनंदिनी  आजीविका स्व सहायता समूह ने कुटकी की खीर, महिला बाल विकास विभाग द्वारा ज्वार की इडली, नीम पानी ढाबा पुदीना-दही चटनी के साथ कोदो खिचड़ी, जन अभियान परिषद द्वारा बाजरा/रागी अप्पे, रागी केक के साथ मसाला पुरी को स्वादिष्ट व्यंजन के साथ कुटकी, ढोकला, बाजरे की खिचड़ी स्टॉल पर सजे थे।
ज्वार बाजरे की पराठा थाली
सुमन जन जागृति संस्था कोठा शाहपुर की कुटकी सांवरिया, ज्वार एवं बाजरे की पराठा थाली ने लोगों को काफी आकर्षित किया। थाली में बल्लर की सब्जी, बल्लर की दाल, चना भाजी एवं बथुआ भाजी के साथ डोडरी छोटे टमाटर की चटनी केले के पत्ते पर बहुत अधिक आकर्षित कर रही थी।
इसके साथ मिलेट्स से बनी पानी पुरी एवं बाजरे के पकोड़े का स्वाद भी लोगों ने लिया। जन अभियान परिषद के एक स्टॉल पर कुटकी हलवा, बाजरे की घुघरी, कुटकी थी।
रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता
रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता में बालिकाओं ने अपनी मनमोहक चित्रकला का प्रदर्शन किया। बच्चों ने फूल पत्तों की चित्रकारी में, तो कई बच्चों ने मेले की थीम मिलेट्स मोटे अनाज पर अपनी सोच को सफेद ड्राइंग सीट पर उजागर किया। कलेक्टर श्री बैंस ने चित्रकारों से उनकी पोस्टिंग के बारे में बात की।

जनसुनवाई के माध्यम से सामाजिक अंकेक्षण का आयोजन 3 जनवरी 2024 को
बैतूल 29 दिसंबर 2023
प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा सामाजिक अंकेक्षण का आयोजन जनसुनवाई के माध्यम से किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऐश्वर्य वर्मा ने इस आशय का आदेश जारी करते हुए आदेशित किया है कि सामाजिक अंकेक्षण के लिए जनसुनवाई 3 जनवरी 2024 को दोपहर 12:00 आयोजित की जाएगी। जनसुनवाई कार्यक्रम अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दंडाधिकारी बैतूल की अध्यक्षता में 4 सदस्य कमेटी द्वारा की जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.