Madhya Pradesh Latest News

नए साल पर सर्दी से नहीं मिलेगी राहत, दिल्ली-हरियाणा में घने कोहरे का रेड अलर्ट, उत्तर भारत में 6 डिग्री तक लुढ़केगा पारा, पढ़ें मौसम का हाल

By, बैतूल वार्ता

नए साल पर सर्दी से नहीं मिलेगी राहत, दिल्ली-हरियाणा में घने कोहरे का रेड अलर्ट, उत्तर भारत में 6 डिग्री तक लुढ़केगा पारा, पढ़ें मौसम का हाल
Weather Updates: दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में नए साल की पहली सुबह की शुरुआत घने कोहरे और बहुत ज्यादा ठंड के साथ होने वाली है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने एक जनवरी के लिए इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है.
पंजाब के अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूर्थला, लुधियाना, पठानकोट, पटियाला, रूपनगर और तरनतारन जिलों में ‘कोल्ड डे’ जैसे हालात और घना कोहरा रहने वाला है.

‘कोल्ड डे’ उस हालात को कहा जाता है, जब लगातार दो दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है. राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लिए एक जनवरी को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट इसलिए जारी किया गया है, क्योंकि इन राज्यों में घना कोहरा और हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ने वाली है. इन राज्यों में पहले से ही सर्दी का सितम जारी है, मगर आने वाले दिनों में भी लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है.

कोहरे का दिखने वाला है कहर

आईएमडी ने बताया, ‘उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 31 दिसंबर, 2023 की रात से लेकर 2 जनवरी, 2024 की सुबह तक घने कोहरे से लेकर बहुत ज्यादा घने कोहरे के हालात रहने वाले हैं. इस दौरान विजिबिलिटी 50 मीटर से कम हो सकती है. अगले 2-3 दिनों तक राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में भी कोहरे का सितम देखने को मिलेगा.’ नए साल के साथ ही पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में तापमान नीचे गिरता जाएगा, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

मौसम विभाग ने बताया है कि जनवरी 2024 के पहले हफ्ते में तापमान नीचे गिरने की पूरी संभावना है. इसकी वजह से तापमान 9 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है. आईएमडी के मुताबिक, बहुत ज्यादा घना कोहरा तब होता है, जब विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के बीच होती है. 51 और 200 मीटर के बीच विजिबिलिटी होने पर घना कोहरा होता है. 201 और 500 मीटर के बीच मध्यम कोहरा होता है. 1000 मीटर विजिबिलिटी के दौरान हल्का कोहरा होता है.

तापमान में होगी गिरावट

घने कोहरे और घटती विजिबिलिटी की वजह से लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. अगले दो महीनों के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हो सकता है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 1-3 जनवरी के बीच हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है.

कोहरे के कारण प्रभावित हुआ हवाई-रेल यातायात

वहीं रविवार को कोहरे के कारण कई उड़ानें लेट हुई। वहीं 15 से अधिक उड़ानें देर से रवाना हुईं। इससे पहले शनिवार को भी कोहरे के कारण कई उड़ानें रद्द हुईं थीं। मौसम विभाग के अनुसार 2 से 6 जनवरी तक अधिकतम तापमान 19 से 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री रहने की संभावना जताई है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.