Madhya Pradesh Latest News

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए आयोग के दिशा निर्देशों का हर हाल में करें पालन: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

By, बैतूल वार्ता

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए आयोग के दिशा निर्देशों का हर हाल में करें पालन: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
निर्वाचन व्यय प्रक्रिया के दृष्टिगत बैंकर्स के साथ की चर्चा
बैतूल, 8 फरवरी 2024
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का हर व्यक्ति एवं संस्था को नियमानुसार पालन करना अनिवार्य है। निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों एवं पार्टियों को निर्वाचन में होने वाले व्यय की सीमा निर्धारित की है और प्रत्याशी को इसी सीमा में रहकर व्यय करना होगा। इसके लिए प्रत्याशियों को बैंकों में अपना खाता खुलवाना होगा और इसी खाते से वह चुनाव संबंधी राशि व्यय कर सकेगा। बैंकर्स से मेरी अपेक्षा है कि वे निर्वाचन प्रक्रिया के तहत प्रत्याशियों का खाता सहजता से खोले। जिसमें उन्हें किसी प्रकार की परेशानी सामने नहीं आए।
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि निर्वाचन के दौरान बैंक किसी भी प्रकार के संदेहास्पद लेनदेन पर निगाह रखेंगे। मॉनीटरिंग के दौरान किसी भी प्रकार के बड़े लेन-देन के संज्ञान में आने पर जिला निर्वाचन कार्यालय की व्यय लेखा समिति को अवगत कराएंगे। इसी प्रकार बैंकर्स वाहनों के आवागमन के लिए क्यू आर कोड जारी करेंगे। जिससे चैक पोस्ट आदि पर बैंकर्स वाहनों का आवागमन सहजता से बिना किसी रूकावट के हो सके।
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि राज्य शासन द्वारा हितग्राहियों के हित में कई रोजगार मूलक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें हितग्राहियों को उनका उद्यम स्थापित करने के लिए बैंक ऋण जैसी सुविधा प्रदान की जाती है। परंतु कई प्रकरणों में देखने में आया है कि लोन की प्रक्रिया को नियमों का हवाला देते हुए जटिल एवं पेचीदा बना दिया गया है। जिससे लंबा समय गुजरने के बावजूद भी हितग्राही को लोन की सुविधा न मिलने के कारण वो इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सका है।
उन्होंने कहा कि इस लोकतांत्रिक देश में यदि हम लोगों के लिए कुछ कर सकते है तो हमें करना चाहिए। इस काम को करने का अधिकार मैं या आप नहीं हमारा पद हमें देता है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पीएम स्वनिधि योजना, टंट्या मामा, भगवान बिरसा मुंडा एवं डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक योजनाएं है, जिनमें हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए महिला बाल विकास, ट्राइबल, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग विभाग के अधिकारी बैंकर्स के साथ समन्वय कर हितग्राहियों का लोन पास कराने की कार्रवाई करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिले के सभी बैंकर्स के साथ चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद एवं अन्य अधिकारी एवं बैंक के प्रबंधक गण उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.