Madhya Pradesh Latest News

आकाशीय बिजली गिरने से 4 मवेशियों की मौत बैतूल में तेज बारिश से फसलों को हुआ नुकसान

By, बैतूल वार्ता

आकाशीय बिजली गिरने से 4 मवेशियों की मौत
बैतूल में तेज बारिश से फसलों को हुआ नुकसान
बैतूल।। बेमौसम बारिश ने किसानों के सामने और मुसीबत खड़ी कर दी है। जिले में रविवार को हुई बेमौसम बारिश से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। कई किसानों के खेतों में कटी पड़ी फसल गिली हो गई। तो कुछ किसानों के खेत में खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। फसलों की कटाई के समय हो रही बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान जिले में तेज बारिश, व्रजपात और झंझावत का अलर्ट जारी किया है। 20 मार्च तक बारिश के आसार बने हुए है। रविवार दोपहर को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। आसमान में घनघोर काले बादल छा गए और बारिश होना शुरू हो गई। बारिश के कारण कई किसानों के खेतों में कटी पड़ी फसल को नुकसान हो गया। किसान फसल को भीगने से बचाने के लिए जद्दोजहद करते रहे। मौसम अचानक बदला और बारिश होने लग गई। किसानों को फसल को सुरक्षित रखने का समय तक नहीं मिल पाया। जिला मुख्यालय पर दोपहर के समय तेज बारिश शुरू होना शुरू हो गई,काफी देर तक बारिश होते रही। जिला मुख्यालय के अलावा बैतूलबाजार सहित आसपास गांव क्षेत्रों में भी तेज बारिश होने के समाचार मिले है। बैतूलबाजार क्षेत्र में कई किसानों की फसल कटाई काम जारी है। बारिश से फसलों को नुकसान हुआ और कटाई कार्य पर भी ब्रेक लग गया है। किसानों का कहना है कि फसल पककर तैयार थी, लेकिन अंतिम दौर में बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। गेहंू सहित कई फसलों को नुकसान पहुंचा है।

20 मार्च तक बैतूल में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग भोपाल ने दो दिन पूर्व से ही बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक साबित हुई और बैतूल में बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग ने 20 मार्च तक तेज बारिश, व्रजपात और हवाएं चलने की संभावना जताई है। अभी दो-तीन दिन तक जिलेवासियों को बारिश से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विदर्भ से लेकर मराठवाड़ा और कर्नाटक होते हुए केरल तक मध्य समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई ट्रफ्रलाईन बनी है। जिसके कारण मौसम का मिजाज बदल गया और बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने रविवार को जारी किए गए अलर्ट में बताया कि रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा सहित अन्य जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

शाहपुर में गिरे चने के आकार के ओले

रविवार दोपहर को शाहपुर क्षेत्र में भी तेज बारिश हुई और चने के आकार के बराबर ओले भी गिरे है। 1 से 2 मिनट तक हल्के ओले गिरते रहे और तेज बारिश होते रही। बारिश के कारण शाहपुर क्षेत्र में भी फसलों को नुकसान पहुंचा है। इसके पहले भी शाहपुर क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई थी, जिसके कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था। अब रविवार को दूसरी बार शाहपुर में ओले गिरने के साथ-साथ तेज बारिश हुई है। बारिश और ओलावृष्टि से किसान बेहद चिंतित है।

आकाशीय बिजली गिरने से मवेशियों की मौत

रविवार दोपहर को गरज चमक के साथ बारिश हुई है। बैतूल के ग्राम बारहवीं में आकाशीय बिजली गिरने से 4 मवेशियों की मौत हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बिजली कड़कते समय पेड़ के नीचे खड़े नही रहना चाहिए। पेड़ के ऊपर बिजली गिरने का खतरा बना रहता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.