Madhya Pradesh Latest News

पहली बार वैवाहिक कार्ड पर नजर आए रामलला अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद सबके मन में मर्यादा पुरूषोत्तम की आस्था

By, बैतूल वार्ता

पहली बार वैवाहिक कार्ड पर नजर आए रामलला

अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद सबके मन में मर्यादा पुरूषोत्तम की आस्था
बैतूल। जब से पावन नगरी अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की नई प्रतिमा स्थापित हुई है, तब से लोगों के मन में भगवान के प्रति अगाध आस्था निर्मित हो गई है। वैसे पहले से ही भगवान श्रीराम हिंदू धर्म में सबसे अधिक पूजे जाते रहते हैं, लेकिन नई प्रतिमा स्थापित होने के बाद भगवान राम के प्रति समर्पण और त्याग के कई मामले सामने आ रहे हैं। अब हिंदू धर्म के लोग वैवाहिक मौके पर भी भगवान श्रीराम के प्रति आस्था जताते हुए निमंत्रण कार्ड पर उनकी फोटो लगाकर आस्था को प्रकट करने से पीछे नहीं हट रहे हैं।
22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस कार्यक्रम में न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में सबसे अधिक लोगों ने टीवी पर देखकर एक रिकार्ड बनाया। जिस दिन अध्योध्या में भगवान राम की प्रतिमा स्थापित हो रही थी, उस समय पूरे देश में दिवाली जैसा माहौल था। इस दिन की शाम को हर घर से लेकर प्रतिष्ठानों में दीपक जलाकर भगवान श्रीराम के प्रति अपनी आस्था जताई थी। गांव से लेकर शहर तक शायद ही देश में ऐसा कोई घर बचा होगा, जहां 22 जनवरी की शाम दीपक से रोशन नहीं हुए। यह देश के लोगों के लिए अद्भूत क्षण था और भगवान श्रीराम के प्रति लोगों की आस्था।

निमंत्रण कार्डों की अधिक डिमांड

भगवान श्रीराम के प्रति आस्था का ही सैलाब है कि अब हर शुभ कामों में उन्हें प्रथम निमंत्रण भेजा जा रहा है। इतना ही नहीं आस्था का सैलाब यह है कि जनवरी के बाद देश के विभिन्न स्थानों पर प्रिंट होने वाले वैवाहिक और अन्य कार्डों में भगवान श्रीराम की फोटो अंकित किए जा रहे हैं। लोगों में यह कार्ड खरीदने के लिए इतनी अधिक रूचि है कि दाम अधिक होने के बाद भी लोग पीछे नहीं हट रहे हैंं। स्थिति यह निर्मित हो गई है कि बैतूल में इस तरह के कार्ड काफी कम हो गए हैं। वैवाहिक पत्रिका बेचने वालों के यहां इस तरह के कार्ड की बहुत डिमांड है।

पुत्र के विवाह में भगवान राम का स्मरण

इन दिनों शहर के कोठीबाजार स्थित ख्यातिनाम चेतन और लोकेश प्रिंटर्स के संस्थापक राजू राठौर के पुत्र चेतन के 28 अप्रैल को होने वाले विवाह समारोह के निमंत्रण कार्ड की खासी चर्चा है। यह कार्ड जिसके पास भी पहुंचा, वह नतमस्तक हो गया। दरअसल कार्ड के पिछले हिस्से पर डोरी से निमंत्रण कार्ड को डोर से खींचने पर सामने अयोध्या में निर्मित भगवान श्रीराम की फोटो की सुंदर प्रतिमा सामने आ रही है। यह कार्ड आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। राजू राठौर बताते हैं कि भगवान राम हमारे आराध्य है, पुत्र के विवाह समारोह में इस कार्ड को वितरित कर हम भी अभिभूत महसूस कर रहे हैं। परिवार के लोकेश ने भी बताया कि निमंत्रण को लेकर उनके पास भी कई फोन आए और आने वाले दिनों मेें होने वाले वैवाहिक कार्यक्रम में इस बारे में चर्चा की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.