Madhya Pradesh Latest News

अब आनलाइन प्रणाली से ही जारी होंगी टीपी  वन विभाग ने लागू किया नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम लकड़ी परिवहन की प्रक्रियाओं में आएगी पारदर्शिता

By, बैतूल वार्ता

अब आनलाइन प्रणाली से ही जारी होंगी टीपी
वन विभाग ने लागू किया नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम
लकड़ी परिवहन की प्रक्रियाओं में आएगी पारदर्शिता
बैतूल। दक्षिण वनमंडल द्वारा लकड़ी परिवहन की प्रक्रियाओं में गति, पारदर्शिता और सरलता लाने के लिए अप्रैल माह से आनलाइन राष्ट्रीय पारगमन पास प्रणाली (नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम) लागू किया गया है। यह पहल एक देश एक टीपी सिस्टम के तहत की जा रही है। यह प्रणाली आनलाइन परिवहन अनुज्ञा पत्र जारी करने की सुविधा प्रदान करती हैं। एन.टी.पी.एस. सिस्टम लागू होने से निजी भूमि, सरकारी डिपो, निजी डिपो से लकड़ी और बांस के राज्यीय और अंतर्राज्यीय परिवहन के लिए परिवहन अनुज्ञा की निगरानी और रिकार्ड रखने में मदद मिलेगी।
वनमंडलाधिकारी विजयान्नतम टी.आर. ने बताया कि एनटीपीएस डेस्कटाप आधारित वेब पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में भी उपलब्ध है। इस व्यवस्था से वेब पोर्टल और मोबाइल एप के माध्यम से परिवहन अनुज्ञा पत्र ट्रांजिट परमिट या अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आनलाइन पंजीयन और आवेदन जमा किये जा सकेंगे। शुल्क ई-भुगतान के माध्यम से मोबाइल एप, वेब पोर्टल से आनलाइन किया जा सकेंगा। विभाग के अनुसार आगामी 2-3 महीने आफलाइन और आनलाइन दोनों माध्यमों से टीपी जारी की जाएगी। अगस्त से दक्षिण बैतूल (सा.) वनमंडल में शत-प्रतिशत टीपी आनलाइन प्रणाली से ही जारी होगी।
इस सिस्टम से वन विभाग के कार्यालयों में भौतिक रूप से उपस्थित हुए बिना लकड़ी, बांस और लघुवनोपज के लिए परिवहन अनुज्ञा पत्र (ट्रांजिट परमिट) जारी करने में तेजी आएगी। मैनुअल कागज आधारित ट्रांजिट सिस्टम का ऑनलाइन सिस्टम से बदलाव होगा। व्यवसाय करने में आसानी होगी। मोबाइल ऐप की मदद से राज्य की सीमाओं के पार तक निर्विघ्न आवाजाही हो सकेगी। लकड़ी और बांस उत्पादकों, किसानों और व्यापारियों को परमिटं प्राप्त करने और वन विभाग जांच चौकियों पर कठिनाइयां खत्म होंगी। परिवहन लागत और समय की बचत होगी जिससे किसानों और व्यापारियों को लाभ होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.