Madhya Pradesh Latest News

कन्हैया कुमार पर चुनाव प्रचार के दौरान हमला, बोले- ‘ऐ साहब… गुंडे मत भेजिए’

By, बैतूल वार्ता

कन्हैया कुमार पर चुनाव प्रचार के दौरान हमला, बोले- ‘ऐ साहब… गुंडे मत भेजिए’

19 मई 2024

राजधानी दिल्ली में हुए एक चौंकाने वाले घटनाक्रम में उत्तर-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार पर चुनाव प्रचार के दौरान हमला हुआ है.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर में आम आदमी पार्टी के स्थानीय पार्टी ऑफ़िस के बाहर प्रचार के दौरान उन पर पहले कुछ लोगों ने स्याही फेंकी और फिर उन्हें चांटा मारा.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने कहा है कि इस मामले में आम आदमी पार्टी की काउंसलर छाया शर्मा की शिकायत के बाद जांच जारी है.

शुक्रवार देर शाम को हुई इस घटना से जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इस घटना के बाद एक जनसभा में कन्हैया कुमार ने घटना पर प्रतिक्रिया दी है.

एनएसयूआई ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें कन्हैया कह रहे हैं, “ऐ साहब गुंडा मत भेजिए, हमने तो आपकी पुलिस देखी है आपकी जेल देखी है. हमारी रंगों में स्वतंत्रता सेनानियों का ख़ून बह रहा है, हम कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता हैं. जब अंग्रेज़ों से नहीं डरे तो अंग्रेज़ के चापलूसों से क्या डरेंगे.”

कन्हैया कुमार दिल्ली की उत्तर-पूर्वी लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं और यहां से दो बार बीजेपी के सांसद रहे मनोज तिवारी से मुक़ाबला कर रहे हैं.

इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के हिसाब से दिल्ली की कुल सात लोकसभा सीटों में से तीन पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, जबकि आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

यहां की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

घटना पर प्रतिक्रिया

अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स  के अनुसार कन्हैया कुमार के दफ़्तर के व्यक्ति ने नाम न बताने की गुज़ारिश पर इसे बीजेपी नेता मनोज तिवारी की साज़िश क़रार दिया है.

वहीं दिल्ली बीजेपी नेता नीलकांत बक्शी ने ये कहते हुए इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया है कि वोटरों की सहानुभूति पाने के लिए कन्हैया कुमार ने जानबूझकर ख़ुद पर हमला करवाया.

कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने घटना की निंदा की है और लिखा है कि “बीजेपी ऐतिहासिक हार की तरफ़ बढ़ रही है इसलिए इस तरह की हिंसा पर उतर आई है.”

उन्होंने लिखा, “उन्हें पता होना चाहिए कि कन्हैया कुमार कांग्रेस का बब्बर शेर है जो इस तरह की घटिया घटनाओं से घबराने वाले नहीं है.”

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने दो वीडियो ट्वीट किए हैं. एक उस वक्त का वीडियो है जब कन्हैया कुमार पर हमला हुआ.

वहीं दूसरा वीडियो मनोज तिवारी की एक सभा का है जिसमें एक तरफ़ कथित तौर पर वो व्यक्ति बैठा दिखता है जिसने कन्हैया पर हमला किया था.

बीवी श्रीनिवास लिखते हैं कि “कन्हैया कुमार पर कायराना हमला करने वाले भाजपाई गुंडों पर दिल्ली पुलिस को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए.”

वहीं कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने कन्हैया कुमार का एक वीडियो पोस्ट किया है और लिखा है कि “बीजेपी अपनी हार के डर से एक किसान परिवार के बेटे पर गुंडों को भेजकर हमले करवा रही है.”

वीडियो में कन्हैया कुमार कहते हैं, “ऐ साहब, गुंडा मत भेजिए. हमने तो आपकी पुलिस देखी है, आपका जेल देखा है. आपको जितनी कोशिश करनी है कर लीजिए. हम कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता हैं. जब अंग्रेज़ से नहीं डरे तो अंग्रेज़ों के चापलूस से भी नहीं डरेंगे.”

ये वीडियो घटना के बाद का बताया जा रहा है.

क्या है मामला?

ब्रह्मपुरी से आम आदमी पार्टी की काउंसलर छाया गौरव शर्मा के बुलावे पर शुक्रवार को कन्हैया कुमार उस्मानपुर में करतार नगर में मौजूद आम आदमी पार्टी के कार्यालय में एक बैठक में शिरकत करने पहुंचे थे.

बैठक के बाद वो कार्यालय से निकल रहे थे और कुछ लोगों से बात कर रहे थे. ठीक उस वक्त कुछ लोग उनकी तरफ बढ़े.

उनमें से एक ने पहले कन्हैया को फूलों की माला पहनाई फिर उन पर स्याही फेंकी और फिर हमला किया.एन डी टी वी  ने ख़बर दी है कि इस घटना में तीन-चार महिलाओं को चोटें आई हैं और एक महिला पास की नाली में गिर गई.

पुलिस के अनुसार- जब छाया शर्मा ने मामले में हस्तक्षेप करने की कोशिश की तो उनके साथ भी बदतमीज़ी की गई और उन्हें धमकाया गया.

छाया शर्मा का आरोप है कि हमलावर उनके दुपट्टे का इस्तेमाल करते हुए उन्हें एक कोने की तरफ़ ले गए जहां उन्होंने छाया और उनके पति को जान से मारने की धमकी दी.

पुलिस ने क्या कहा?

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के डिप्टी पुलिस कमिश्नर जॉय तिर्की ने कहा है कि शुक्रवार शाम 6 बजकर 53 मिनट पर पुलिस के पास इस घटना से जुड़ा फ़ोन कॉल आया था.

उन्होंने बताया कि अब तक मिली जानकारी के अनुसार कन्हैया कुमार न्यू उस्मानपुर के स्वामी सत्यनारायण भवन में आम आदमी पार्टी की एक बैठक के लिए पहुंचे थे.

उन्होंने बताया, “बैठक के बाद कन्हैया बाहर निकल रहे थे और छाया शर्मा उन्हें बाहर तक छोड़ने आई थीं. उस वक्त वहां मौजूद कुछ लोगों ने कन्हैया के गले में पहले फूलों की एक माला डाली और फिर उन पर स्याही फेंकी और हमला किया.”

“छाया शर्मा ने पुलिस में घटना की शिकायत दर्ज कराई है और इस पर क़ानूनी कार्रवाई की जा रही है.”

पुलिस का कहना है कि इस मामले में फिलहाल मौजूद वीडियो की जांच की जा रही है.

हालांकि अब तक पुलिस ने हमलावर की पहचान की पुष्टि नहीं की है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए वीडियो में क्या है?

हमले के बाद जारी एक वीडियो में दो कथित हमलावर दावा करते हैं कि उन्होंने कन्हैया कुमार पर हमला किया है.

इनमें से एक अपना हाथ दिखाता है और दावा करता है कि उसके सिर पर चोट आई है. वो कहता है कि “दोनों भाइयों ने चांटे का जवाब दिया है. उस्मानपुर में रैली थी, वहां पर मुंह पर स्याही फेंक कर चांटा देकर जवाब दिया है. जब तक हमारे जैसे सनातनी ज़िंदा हैं भारत के कोई टुकड़े नहीं कर सकता. हमने जो कहा था वो कर दिया है.”

दोनों वीडियो में 2016 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हुई एक घटना की तरफ इशारा करते हैं और कहते हैं कि “कोई भारत के टुकड़े नहीं कर सकता.”

कन्हैया पर कथित तौर पर जेएनयू में एक सभा में इस तरह के नारे लगाने का आरोप लगाया गया था. उस वक्त कन्हैया छात्र संघ के अध्यक्ष हुआ करते थे.

इस वीडियो को भगवा क्रांति सेना की राष्ट्रीय अध्यक्ष साध्वी प्राची के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट किया गया है. वो लिखती हैं- “बहादुर दक्ष जिन्होंने कन्हैया कुमार को चांटा मारा.”

इस वीडियो में मौजूद एक शख्स हमले से जुड़े एक और वीडियो में दिखता है, जिसमें वो पहले फूलों की माला कन्हैया के गले में डालता है जिसके बाद उन पर हमला करता है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.