Madhya Pradesh Latest News

राजस्व वसूली की कार्रवाई में तेजी लाए: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी कलेक्टर ने चिचोली, आठनेर में राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों के साथ की समीक्षा बैठक

By, बैतूल वार्ता

राजस्व वसूली की कार्रवाई में तेजी लाए: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
कलेक्टर ने चिचोली, आठनेर में राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों के साथ की समीक्षा बैठक
बैतूल 20 मई 2024
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने राजस्व निरीक्षकों से कहा कि राजस्व वसूली की कार्रवाई में आप लोग तेजी लाए। 31 अक्टूबर तक वसूली के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने सोमवार को आठनेर तथा चिचोली में समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों को दिए।
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी सोमवार को आठनेर तहसील में राजस्व निरीक्षकों एवं पटवारियों के राजस्व कार्यों के संबंध में समीक्षा कर रहे थे। बैठक में राजस्व वसूली पूर्ण करने एवं राजस्व प्रकरण यथा नामांतरण बंटवारा, सीमांकन के निराकरण में तेजी लाने, सीएम हेल्पलाइन में दर्ज  प्रकरणों का त्वरित निराकरण, स्वामित्व (आबादी सर्वे) पूर्ण करने तथा नक्शा तरमीम इत्यादि कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अतिक्रमण हटाने, अवैध कॉलोनी पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भैंसदेही, तहसीलदार आठनेर, नायब तहसीलदार आठनेर उपस्थित थे।
चिचोली तहसील न्यायालय का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने तहसील न्यायालय चिचोली का निरीक्षण किया। इसके बाद तहसील स्तरीय राजस्व निरीक्षक तथा पटवारियों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, वसूली तथा ई-केवायसी एलआर.लिंकिंग, आधार सीडिंग सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर एसडीएम श्री राजीव कहार तहसीलदार श्री अतुल श्रीवास्तव उपस्थित थे।
श्री सूर्यवंशी ने राजस्व आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए लोक सेवा केंद्र के अलावा अब एमपी ऑनलाईन और सीएससी के कियोस्क के माध्यम से भी आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराए जा रहे है। राजस्व अधिकारियों द्वारा समय सीमा पार कर चुके लंबित प्रकरणों को चिन्हित कर न्यायालय में नियमित सुनवाई आयोजित कर नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों का निराकरण किया जाए। पुराने प्रकरणों के निराकरण में प्राथमिकता दे।
नोटिस तामिल कराना महत्वपूर्ण
कलेक्टर ने कहा कि नोटिस का तामिल कराना प्रकरण का सबसे महत्वपूर्ण भाग है।  नोटिस तामिल कराने के लिए जमादार पर ही निर्भर न रहे। उसकी अपनी सीमाएं है। पटवारी के माध्यम से नोटिस तामिल कराएं। पटवारी फील्ड में कार्य करते है इसलिए नोटिस तामिल कराना उनके लिए सहज होगा। नोटिस तामिल कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों का भी उपयोग कर सकते है।

———–

प्राकृतिक आपदाओं से बचने मॉक ड्रिल का आयोजन
बैतूल 20 मई 2024
जिला सेनानी के निर्देशानुसार डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड बैतूल कार्यालय में सोमवार को सिविल डिफेंस वालंटियर को विभिन्न प्रकार की आपदा संबंधी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 159 सिविल डिफेन्स वालंटियर उपस्थित थे।
डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड से प्लाटून कमाण्डर श्रीमती सुनीता पन्द्रे की उपस्थिति में एसडीईआरएफ के जवानों द्वारा अग्नि सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें आग के प्रकार तथा आग लगने के समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी पड़ती है, फायर स्टुग्रेशर संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। साथ ही अग्निशमन उपकरणों को चलाने का अभ्यास कराया गया। प्रथम उपचार कैसे किया जाता है, घायल व्यक्तियों को चोट लगने पर पट्टी बांधना, खप्पची बांधना एवं उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने की आकस्मिक विधियों के बारे में बताया जाकर स्ट्रक्चर बनाना, सीपीआर के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
लू से बचने बताए टिप्स
गर्मी को देखते हुए लू बचने के लिए घर से निकलते समय सर पर गमछा लगाना, अधिक पानी पीना, धुप से बचना एवं बुखार आने पर तत्काल अस्पताल में इलाज कराने संबंधी जानकारी दी गई। बाढ़ आने के के दौरान क्या करें, क्या न करें के बारे में बताया गया। खाली प्लास्टिक की बोतल से लाइफ जैकेट बनाना, खाली टिन के पिपो की राफ्ट बनाना, ट्यूब में हवा भरकर उसका उपयोग एवं अन्य इम्प्रोवाइज मैथर्ड से बचाव संबंधी जानकारी से अवगत कराया गया।
प्लाटून कमाण्डर श्रीमती सुनीता पन्द्रे ने कहा कि भूकंप एक आकस्मिक आपदा जो बताकर नहीं आती अचानक आती है। उन्होंने भूकंप के दौरान आवश्यक सतर्कता बरतने के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके अलावा बिजली गिरने के संबंध में दामिनी एप के बारे मे जानकारी एवं अपनी सुरक्षा कैसे करना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।

———–

नि:शुल्क वृद्धजन स्वास्थ्य शिविर में 117 मरीजों
का किया स्वास्थ्य परीक्षण
बैतूल 20 मई 2024
राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत सोमवार को जिला चिकित्सालय बैतूल में नि:शुल्क वृद्धजन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में  117 वृद्धजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रविकांत उइके ने बताया कि 117 वृद्धजनों में आर्थोपेडिक 21, नेत्र रोग 19, ई एन टी 08, हृदय रोग 05, मानसिक रोग 08, दंत रोग 10, कम्युनिकेबल डिसीज 02, श्वसन संबंधी रोग 02, कुष्ठ रोग 02, मधुमेह रोग 16, हाइपरटेंशन 22, फिजियोथेरेपी 34 का चिन्हांकन कर परीक्षण किया जाकर परामर्श एवं उपचार प्रदाय किया गया।
शिविर में वृद्ध जनों का सम्मान शाल-श्रीफल एवं पुष्प हार से किया गया। शिविर में चिकित्सकों ने बताया कि वृद्ध जनों में मानसिक समस्याओं एवं भावनाओं का असंतुलित होना आजकल आम बात हो गई है। इन समस्याओं से समाज के इस उम्र एवं वर्ग के लोग विशेष रूप से प्रभावित हो रहे हैं, अत: वृद्धजनों की देखभाल अत्यंत आवश्यक है। भावनाओं का असंतुलन अपनी क्षमताओं से अधिक अपेक्षा एवं संबंधों में अत्यधिक उम्मीदें रखना है। प्रतिस्पर्धा भरे जीवन में अपनों का ही अपनों के लिए समय न निकाल पाना सबसे बड़ी समस्या है। ऐसे में भावनात्मक रूप से कमजोर वृद्ध जन अपनी भावनाओं को साझा नहीं कर पाते हैं। उन्हें बताया गया कि पौष्टिक आहार लेकर, नियमित व्यायाम कर, स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर, समय-समय पर अपनी निशुल्क जांच करवाकर एवं समय पर नियमित दवाइयों का सेवन कर स्वस्थ रहा जा सकता है। वृद्ध जनों को  खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित किया गया।
शिविर में सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा, आरएमओ डॉ. रानू वर्मा, मेडिकल विशेषज्ञ एनसीडी नोडल डॉ. तरुण साहू, मनोरोग चिकित्सक डॉ.संजय खातरकर, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. वरुण उपाध्याय, ईएनटी चिकित्सक डॉ. हर्षिता शर्मा, दंत चिकित्सक डॉ.ज्योति सूर्यवंशी सहित अन्य मौजूद रहे।

———–

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.