Madhya Pradesh Latest News

सभी घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी और सुरक्षा जांच अनिवार्य सरकारी आदेशानुसार सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी और सुरक्षा जांच कराना होगा

By, बैतूल वार्ता

सभी घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी और सुरक्षा जांच अनिवार्य
सरकारी आदेशानुसार सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी और सुरक्षा जांच कराना होगा
बैतूल। पेट्रोलियम मंत्रालय और तेल कंपनियों ने अपने सभी वितरकों को निर्देश दिया है कि सभी घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी बायोमेट्रिक सत्यापन अनिवार्य रूप से कराना होगा। मंत्रालय द्वारा इसके दिशा-निर्देश नवंबर माह में जारी किए गए थे, लेकिन अब तक अधिकांश उपभोक्ताओं ने अपना ई-केवाईसी सत्यापन नहीं कराया है। कृषि विकास केंद्र के संचालक सुरेंद्र कपूर ने बताया कि
ई-केवाईसी बायोमेट्रिक सत्यापन की अनिवार्यता
मंत्रालय और तेल कंपनियों ने यह कदम उपभोक्ता डेटाबेस को अद्यतित करने और सब्सिडी संबंधी मामलों को नियमित करने के उद्देश्य से उठाया है। इसका मुख्य उद्देश्य ऐसे ग्राहकों की पहचान करना है जो अब इस सेवा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, जैसे कि जिनकी मृत्यु हो चुकी है या जो दूसरी जगह रहने लगे हैं। ई-केवाईसी सत्यापन की आखिरी तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन वितरकों को इसे जल्द से जल्द पूरा करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं पर भविष्य में कार्रवाई की जा सकती है।
— ऐसी है ई-केवाईसी सत्यापन की प्रक्रिया–
सुरेंद्र कपूर ने बताया ई-केवाईसी-बायोमेट्रिक सत्यापन कराने के लिए उपभोक्ता अपने एलपीजी वितरक की एजेंसी पर जा सकते हैं या घर पर सिलिंडर देने आने वाले डिलीवरी मैन से यह कार्य करवा सकते हैं। इसके लिए, जिस व्यक्ति के नाम से कनेक्शन है, उसका स्वयं उपस्थित होना अनिवार्य है। सभी उपभोक्ताओं को अपना ई-केवाईसी 31 मई, 2024 तक अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।
— एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच भी अनिवार्य–
सभी एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अपने एलपीजी कनेक्शन की सुरक्षा जांच कराना भी अनिवार्य किया गया है। यह जांच डिलीवरी मैन या वितरक द्वारा अधिकृत व्यक्ति द्वारा की जाएगी। सुरक्षा जांच के दौरान एलपीजी इंस्टॉलेशन की जांच और उपयोग से संबंधित सुरक्षा नियमों की जानकारी दी जाएगी, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
— सुरक्षा जांच की प्रक्रिया–
 सुरक्षा जांच के दौरान, यदि उपभोक्ता द्वारा उपयोग में ली जा रही एलपीजी सुरक्षा होज खराब या एक्सपायर हो चुकी है, तो उसे मात्र 190 रुपये (1.5 मीटर) में बदला जाएगा। जांच की वैधता सत्यापित करने के लिए उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे जांच करने आए अधिकारी को देना होगा।
— यह है उद्देश्य–
 इस पूरी सुरक्षा जांच का उद्देश्य उपभोक्ताओं को एलपीजी उपयोग के समय होने वाली असावधानियों से अवगत कराना और दुर्घटनाओं को नियंत्रित करना है।श्री कपूर ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि वे जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी-बायोमेट्रिक सत्यापन और सुरक्षा जांच पूरी कर लें ताकि उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े और वे सुरक्षित रूप से एलपीजी का उपयोग कर सकें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.