Madhya Pradesh Latest News

बैतूल का पहला अंतर्राष्ट्रीय राइडिंग करने वाला क्लब बना राइडर्स प्लैनेट बाइक राइडिंग के क्षेत्र में स्थापित किया नया कीर्तिमान

By, वामन पोटे बैतूल वार्ता

बैतूल का पहला अंतर्राष्ट्रीय राइडिंग करने वाला क्लब बना राइडर्स प्लैनेट
बाइक राइडिंग के क्षेत्र में स्थापित किया नया कीर्तिमान
बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में बाइक राइडिंग के क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है। राइडर्स प्लानेट बैतूल राइडिंग क्लब ने बैतूल को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। हाल ही नेपाल जैसी रोमांचकारी यात्राओं ने इस क्लब के सदस्यों को और भी प्रेरित किया है। इस अंतरराष्ट्रीय यात्रा के पहले दिन राइडर्स मैहर, दूसरे दिन वाराणसी, तीसरे दिन नेपाल के पोखरा और मस्टैंग पहुंचे। चौथे दिन उन्होंने नेपाल के पशुपतिनाथ दर्शन किए और वापस लौटते हुए पांचवे दिन रक्सौल पहुंचे। बैतूल में बाइक प्रेमियों ने राइडर्स प्लानेट बैतूल नामक बाइकर ग्रुप की स्थापना की और इसकी शुरुआत में ही एक अंतरराष्ट्रीय राइड प्लान की। क्लब के प्रेसिडेंट बिट्टू बोथरा (प्रशांत बोथरा), जो बीएमडब्ल्यू और हार्ले डेविडसन क्लब के सदस्य भी हैं, उन्होंने 26 मई को सभी नेपाल राइडर्स को शुभकामनाएं देते हुए रवाना किया। इस यात्रा में रानू हजारे, उज्ज्वल धोटे, नीरज श्रीवास्तव और संकेत मालवी शामिल थे।
इस क्लब की शुरुआत सन 1999-2000 में हुई थी और तब से यह लगातार प्रगति कर रहा है। बैतूल के मलकापुर के किसान आरेंद्र वर्मा, एडवोकेट संतोष पवार (हजारे), ऑटोमोबाइल मैकेनिक संतोष ठाकुर और एडवोकेट अग्निहोत्री, जो अब भोपाल में वकालत करते हैं, इन्होंने मिलकर बैतूल के इतिहास की पहली अंतरराष्ट्रीय बाइक राइड की। इनकी यह साहसिक पहल आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी।
— रानू हजारे की सोलो राइड्स–
इनसे प्रेरित होकर बैतूल के बाइक राइडर और फोटोग्राफर रानू हजारे ने 2012 में अपनी पहली सोलो राइड पल्सर 150सीसी बाइक से न्यूजलपाईगुड़ी, रावंगला, सिक्किम, और नामची तक की। इसके बाद उन्होंने अपने राइडर दोस्तों लकी साहू, कीर्ति ठाकुर, और गजेंद्र के साथ 2013 में अमरनाथ यात्रा की। रानू हजारे ने 2014 और 2015-16 में सतीश सोनी और लतेश कोडले के साथ जम्मू-श्रीनगर होते हुए दिल्ली, चंडीगढ़, कुल्लू-मनाली होते हुए छह बार लेह, खारदुंगला, कारगिल, ड्रास, और जोजिला दर्रा की एडवेंचर राइड की। 2022 तक, रानू हजारे ने नौ बार लेह-लद्दाख की एडवेंचर राइड पूरी की है।
— बाइक राइडिंग के क्षेत्र में नई पहचान–
रानू हजारे ने अब तक आधा भारत बाइक से पूरा कर लिया है। 2023 में रानू और उनके राइडर दोस्त उज्ज्वल धोटे ने त्रयंबकेश्वर राइड रिकॉर्ड समय में पूरी की। रानू ने बताया राइडर्स प्लानेट बैतूल क्लब की स्थापना के बाद से इसमें अब 40 राइडर्स शामिल हो चुके हैं। ये राइडर्स अवेयरनेस, नेचर राइड, एडवेंचर टूरिज्म, धार्मिक राइड और इवेंट राइडिंग करते हैं। त्रयंबकेश्वर के बाद अब तक क्लब की अंतरराष्ट्रीय राइड यात्रा नेपाल की रही है। नेपाल के लोग भारतीयों के प्रति बहुत दोस्ताना और बौद्धिक शिक्षा में पारंगत हैं।
— रोमांचकारी राइडिंग का सपना किया साकार–
राइडर्स प्लानेट ने बेतूल जिले को बाइक राइडिंग के क्षेत्र में एक नई पहचान दिलाई है। इस क्लब के सदस्य न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं, जिससे बेतूल जिले का गौरव बढ़ा है। इस क्लब ने रोमांचकारी राइडिंग का सपना साकार किया साथ ही एडवेंचर टूरिज्म, नेचर राइड, धार्मिक यात्राएँ और विभिन्न इवेंट्स में अपनी पहचान बनाई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.