Madhya Pradesh Latest News

दक्षिण बैतूल वनमंडल ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उठाया महत्वपूर्ण कदम  वनमंडलाधिकारी विजयानन्तम टी.आर. के निर्देशन में युवाओं को मिला रोजगार

By, बैतूल वार्ता

दक्षिण बैतूल वनमंडल ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उठाया महत्वपूर्ण कदम
वनमंडलाधिकारी विजयानन्तम टी.आर. के निर्देशन में युवाओं को मिला रोजगार
बैतूल। दक्षिण बैतूल (सा.) वनमंडल ने ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। वनमंडलाधिकारी विजयानन्तम टी.आर. के नेतृत्व में वनमंडल ने मुलताई परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम वन समिति बिसखान के 15 युवाओं को हल्के वाहन चलाने का 30 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया। इस प्रशिक्षण के पश्चात युवाओं को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से ड्रायविंग लाइसेंस भी बनवाकर दिए गए।
वनमंडल ने वर्धमान कंपनी, मंडीदीप से समन्वय स्थापित कर 3 जुलाई 2024 को इन 15 प्रशिक्षित युवाओं का प्लेसमेंट सुनिश्चित किया। अब इन युवाओं को कंपनी में प्रतिमाह 10 हजार से 18 हजार रुपये तक का वेतन मिलेगा। इस महत्वपूर्ण कार्य में उपवनमंडलाधिकारी मुलताई (सा.) संजय साल्वे और वन परिक्षेत्र अधिकारी मुलताई (सा.) नितीन पंवार का विशेष योगदान रहा।
— कौशल उन्नयन और प्लेसमेंट का सफल रहा आयोजन–
यह पहली बार नहीं है जब दक्षिण बैतूल (सा.) वनमंडल ने ग्रामीणों की आजीविका में सुधार के लिए प्रयास किए हैं। 28 फरवरी 2024 को भी वन समिति सदस्यों का कौशल उन्नयन कर उन्हें प्रमाणपत्र प्रदान किए गए थे। इस दौरान, प्रशिक्षणार्थियों को वन विकास से ग्राम विकास की थीम पर काम करने के लिए प्रेरित किया गया और वनों को संरक्षित करने के अलावा वनक्षेत्रों में हो रहे अधोसंरचना विकास कार्यों और योजनाओं की जानकारी दी गई।वनमंडल ने अभी तक लगभग 300 वन समिति सदस्यों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिसमें से 115 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट मिला है। इस प्रयास से ग्रामीण युवाओं की आजीविका में सुधार हुआ है और वे आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। दक्षिण वनमंडल द्वारा किए गए ये प्रयास युवाओं को रोजगार दिलाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। वनमंडलाधिकारी विजयानन्तम टी.आर. और उनकी टीम के ये प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय हैं और अन्य क्षेत्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.