Madhya Pradesh Latest News

स्वस्थ, स्वास्थ्य सेवाएं प्रदेश के विकास का मेरुदंड होती है: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी फ्लिप बुक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए टूल बुक का काम करेगी

By,वामन पोटे

स्वस्थ, स्वास्थ्य सेवाएं प्रदेश के विकास का मेरुदंड होती है: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
फ्लिप बुक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए टूल बुक का काम करेगी
बैतूल, 2 अगस्त 2024
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं किसी भी राज्य के विकास का मुख्य आधार होती है। आमजन को जितनी अच्छे स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी प्रदेश के विकास का स्तर उसके आगे होता है। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था अंतरा फाउंडेशन के समन्वय से फील्ड में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शन के लिए निर्मित  “फ्लिप  बुक” के अनावरण अवसर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री ऑफ एक्सीलेंस महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित इस अनावरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी का सीएमएचओ श्री उईके द्वारा पौधे से स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों की उपस्थिति में मां सरस्वती को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ उनकी स्तुति वंदना से हुआ।
फ्लिप बुक बनाम टूल बुक
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि राज्य शासन की स्वास्थ्य योजनाओं को जन-जन और गांव-गांव तक पहुंचाने में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कार्यकर्ताओं और संस्थाओं को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं। जिनके प्रयासों से समर्पण एवं मानव सेवा के प्रति प्रेम के कारण योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिल पाता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र है, जिन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए समय-सीमा में कार्यक्रम बनाकर उन्हें मूर्त रूप प्रदान किया है। यह पुस्तक टूल बुक के रूप में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए सहयोगी होगी।
अंतरा फाउंडेशन
स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के कौशल एवं ज्ञान वर्धन के लिए प्रकाशित फ्लिप बुक के संबंध में फाउंडेशन के जिला हेड श्री सोनू राय ने बताया कि अंतरा फाउंडेशन एक गैर सरकारी संगठन है,जो राज्य शासन के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोगी संस्था के रूप में कार्य कर रहा है। विशेष रूप से मां और शिशु के स्वास्थ्य जीवन की सामान्य शुरुआत के उद्देश्य के साथ मातृ एवं शिशु स्वस्थ्य परिणामों को सुधारने की दिशा में प्रदेश के 9 जिलों में कार्यरत है।
फ्लिप बुक बनाम गाईड बुक
सीएमएचओ श्री उइके ने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता इस फ्लिप बुक को अपने गाइड बुक के रूप के साथ रखें। इसमें 30 थीम्स सरल तरीके से परिभाषित की गई है। जिनमें 20 व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समर्पित है। इनमें 13 थीम्स विशेष रूप से मातृ और शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण पर केन्द्रित है। यह फ्लिप बुक सीखन और सिखाने वाले उपकरण के रूप में डिजाईन की गई है। जिसमें सीएचओ को अपने ज्ञान, कौशल के साथ आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं एएनएम के ज्ञान और क्षमता को बढ़ाने में सक्षम बनाता है। यह सामूहिक क्षमता वृद्धि एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदाय के लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रविकांत उईके, सिविल सर्जन डॉ.अशोक बारंगा, श्री सोनू राय, उप संचालक स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल उपस्थित थे।

—–

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.