Madhya Pradesh Latest News

विजन डॉक्युमेंट के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित कर किया जाएगा बैतूल का चहूमुखी विकास: विधायक श्री खंडेलवाल शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि सहित नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने का किया जाएगा प्रयास

By,वामन पोटे

विजन डॉक्युमेंट के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित कर किया जाएगा बैतूल का चहूमुखी विकास: विधायक श्री खंडेलवाल
शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि सहित नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने का किया जाएगा प्रयास
बैतूल, 4 अगस्त 2024
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की मंशा के अनुरूप विजन डॉक्युमेंट के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित कर बैतूल जिले का चहूमुखी विकास किया जाएगा। आगामी 4 वर्षों में जिले के विकास पर केंद्रित बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि विजन डॉक्यूमेंट में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, स्वच्छता, बुनियादी ढांचे और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार करके क्षेत्र के नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने पर फोकस किया जाएगा।
इस अवसर पर आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे, मुलताई विधायक श्री चंद्रशेखर देशमुख, घोड़ाडोंगरी विधायक श्रीमती गंगा उईके, भैंसदेही विधायक श्री महेन्द्र सिंह चौहान, कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षत जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
विभागवार तैयार करें कार्य योजना
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि नगर पालिका, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभागों की कार्य योजनाओं से विधायकों को अवगत कराए। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने सभी अधिकारियों को विकासात्मक कार्यों की विभागवार सूची तैयार किए जाने के निर्देश दिए।
बैतूल विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव द्वारा एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है। जिले के सभी 10 ब्लॉक में जगह चिन्हित कर स्थाई हेलीपैड बनाए जाए। इसके अलावा युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए लोकल सर्विस सेंटर्स के माध्यम से स्किल ट्रेनिंग ब्यूटीशियन जैसे अन्य कोर्स करवाएं जाए। जिले की हर ग्राम पंचायतों में 5 हजार फीट जगह चिन्हित कर उस पर काम्प्लेक्स बनाए, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवा मोबाईल, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, मोटर वाइंडिंग, ब्यूटीशियन जैसे रोजगार कर सके। इसके लिए युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए शासकीय योजनाओं के तहत लोन दिया जाए। विधायक श्री खंडेलवाल के इन सुझावों पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रस्ताव बनाए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी का प्रस्तावित आगमन
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के 12 अगस्त 2024 को भैंसदेही में प्रस्तावित कार्यक्रम के संबंध में बैठक में चर्चा की गई। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव 12 अगस्त को भैंसदेही आएंगे। मुख्यमंत्री डॉ.यादव लाड़ली बहना से कंसल्टेशन करेंगे तथा रक्षाबंधन, श्रावण उत्सव, एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण करेंगे।
राजस्व महाअभियान 2.0
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए चलाए जा रहे राजस्व महाअभियान 2.0 के अंतर्गत नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा दुरुस्तीकरण प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। बैतूल जिला प्रदेश में बेहतर स्थिति में है। जिला अस्पाल में व्यवस्थाएं अच्छी है तथा मरीजों की देखभाल हो रही है। मरीजों के पलंग के गद़्दे अच्छे है। अस्पताल में भर्ती मरीजों से मिलने के लिए परिजनों के लिए अटेंडेंट और विजिटिंग पास बनाए जाएंगे तथा समय निर्धारित किया जाएगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अक्षत जैन ने बताया कि मुलताई विधायक श्री चंद्रशेखर देशमुख द्वारा क्षेत्र में निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव भेजे है। इनमें पर्यावरण संरक्षण के तहत तालाबों का सौंदर्यीकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, वृद्ध एवं निशक्त जनकल्याण, कौशल विकास स्वच्छता  के प्रस्ताव शामिल है।

—–

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.