Madhya Pradesh Latest News

गढ़ा में टोल प्लाजा शुरू, ग्रामीण बोले- अवैध हैं, करेंगे चक्काजाम

By,वामन पोटे

गढ़ा में टोल प्लाजा शुरू, ग्रामीण बोले- अवैध हैं, करेंगे चक्काजाम

बैतूल।। बैतूल-इंदौर नेशनल हाईवे पर बैतूल जिले के गढ़ा ग्राम में टोल प्लाजा बनाया गया है। इससे वसूली भी शुरू हो गई है। जबकि इसकी अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की गई है। इधर ग्रामीणों और मोटर मालिकों ने इस टोल को ही अवैध बताया है। इसके विरोध में 15 अगस्त को यहां चक्काजाम किया जाएगा। दूसरी ओर इस टोल और अन्य समस्याओं को लेकर कांग्रेस भी 12 अगस्त को चिचोली बंद और चक्काजाम करेंगी।

बैतूल-इंदौर नेशनल हाईवे पर बैतूल जिले के गढ़ा ग्राम में टोल प्लाजा बनाया गया है। इससे वसूली भी शुरू हो गई है। जबकि इसकी अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की गई है। इधर ग्रामीणों और मोटर मालिकों ने इस टोल को ही अवैध बताया है। इसके विरोध में 15 अगस्त को यहां चक्काजाम किया जाएगा। दूसरी ओर इस टोल और अन्य समस्याओं को लेकर कांग्रेस भी 12 अगस्त को चिचोली बंद और चक्काजाम करेंगी।
इस संबंध में मनोज धोटे ने बताया कि बैतूल-इंदौर नेशनल हाईवे-47 पर ग्राम गढ़ा में टोल प्लाजा बनाया गया है। यह पूरी तरह से अवैध है। नियमानुसार एक टोल प्लाजा से 60 किलोमीटर पहले दूसरा टोल प्लाजा शुरू नहीं किया जा सकता। इसके विपरीत मिलानपुर टोल प्लाजा से 60 किलोमीटर से काफी कम की दूरी होने के बावजूद यहां टोल प्लाजा शुरू कर दिया गया है।

बगैर सूचना के शुरू की वसूली

उन्होंने आगे बताया कि टोल प्लाजा पर वसूली भी शुरू कर दी गई है। जबकि अभी तक वसूली प्रांरभ किए जाने या फिर इसकी दरों के संबंध में कोई सार्वजनिक सूचना तक जारी नहीं की गई है। श्री धोटे ने कहा कि असल मुद्दा तो यह है कि यह टोल प्लाजा ही अवैध है। इसलिए इसे हर हाल में बंद करना होगा।

बंद नहीं तो होगा उग्र आंदोलन

उन्होंने कहा कि इस टोल प्लाजा के विरोध में आगामी 15 अगस्त गुरुवार को दोपहर 12 से 1 बजे के बीच गढ़ा टोल प्लाजा पर जाम किया जाएगा। पूरे क्षेत्र के किसान, व्यापारी और छोटे-बड़े मोटर मालिकों द्वारा यह चक्काजाम किया जाएगा। यदि यह टोल प्लाजा बंद नहीं होता है आगे उग्र आंदोलन होगा। इस बारे में कलेक्टर, एसपी और एसडीएम कार्यालय में भी लिखित सूचना दे दी है।

कांग्रेस ने भी बताया टोल को अवैध

चिचोली ब्लॉक में 12 अगस्त को कांग्रेस सेवादल, एनएसयूआई, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक विभाग, किसान कांग्रेस, और युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस सचिव मनोज आर्य के नेतृत्व में चिचोली नगर बंद और नेशनल हाईवे 47 पर चक्का जाम का ऐलान किया गया है।

चिचोली बंद और चक्काजाम होगा

इस विरोध प्रदर्शन में क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं को उठाया जा रहा है, जिनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की समुचित व्यवस्था, टोल नाका बंद करने, सरकारी महाविद्यालय और कृषि उपज मंडी खोलने, तथा नेशनल हाईवे 47 के चिचोली-खापा के समीप चौराहा बनाने की मांगे शामिल हैं।

प्रशासन के दी जा चुकी सूचना

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बताया कि विगत दिनों इन पांच सूत्रीय मांगों को लेकर चिचोली नगर बंद और नेशनल हाईवे मार्ग पर चक्का जाम की सूचना प्रशासन को दी गई थी। 7 अगस्त को तहसील कार्यालय में तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया था, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया।

अनदेखी के कारण हुए मजबूर

मनोज आर्य ने स्पष्ट किया कि मांगों की अनदेखी के बाद आज चिचोली बंद और चक्का जाम करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि भैंसदेही में मुख्यमंत्री के आगमन पर कांग्रेस दल चिचोली की समस्याओं से अवगत कराएगा और ज्ञापन सौंपेगा।

स्वास्थ्य केंद्र हो चुका बदहाल

प्रवीण आर्य ने चिचोली में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की जर्जर स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि स्वास्थ्य केंद्र की छत से प्लास्टर गिरने की घटनाएं आम हो गई हैं। कुछ घटनाओं में तो प्लास्टर स्वास्थ्य कर्मियों के ऊपर गिरने से वे घायल भी हो चुके हैं।

नागरिकों से भी मांगा सहयोग

इस आंदोलन के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता अपनी मांगों के समर्थन में सड़क पर उतरेंगे और सरकार से इन समस्याओं का जल्द समाधान करने की मांग करेंगे। नगर बंद और चक्का जाम को सफल बनाने के लिए क्षेत्र के नागरिकों से भी सहयोग की अपील की गई है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.