Madhya Pradesh Latest News

जल जीवन मिशन बैतूल जिले में दम तोड़ रहा:  नल जल योजना के कार्यों में लापरवाही, तीन ठेकेदारों के अनुबंध निरस्त

By,वामन पोटे

जल जीवन मिशन बैतूल जिले में दम तोड़ रहा:  नल जल योजना के कार्यों में लापरवाही, तीन ठेकेदारों के अनुबंध निरस्त

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना का औचक निरीक्षण किया

बैतूल। जिले में जल जीवन मिशन के तहत किए गए नल जल योजनाओं के कार्याें में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। सोमवार को कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने चिचोली विकासखंड के ग्राम कोंढर, हर्रावाड़ी, सीताडोंगरी एवं चुनागोसाई में जब नल जल योजना का औचक निरीक्षण किया ताे उन्हें लापरवाही मिली। निरीक्षण के दौरान कार्य में लापरवाही पाए जाने पर कलेक्टर ने तीन ठेकेदारों के अनुबंध तत्काल निरस्त किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर नल जल योजनाओं के कार्यों की जानकारी भी ली।

ग्राम कोंढर तथा हर्रावाड़ी की नल जल योजनाओं की गुणवत्ता का अवलोकन करने के बाद मेसर्स देशमुख कृषि एजेंसी के द्वारा कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण तत्काल अनुबंध को निरस्त किए जाने के निर्देश पीएचई के ईई को दिए गए। ग्राम सीताडोंगरी पहुंचकर क्रियान्वित नल जल योजना का निरीक्षण किया एवं ठेकेदार मेसर्स इंदरजीत सिंह गोरैया को 15 दिनों में कार्य पूर्ण कर पंचायत को हैंडओवर किए जाने के निर्देश दिए।

ग्राम चूनागोंसाई में नल जल योजना चालू हालत में होने पर कलेक्टर ने ग्रामीणों को समय पर जलकर राशि जमा किए जाने की सलाह दी, ताकि योजना सतत चालू रहे। कलेक्टर सूर्यवंशी ने निरीक्षण के पश्चात पीएचई  के ईई को निर्देशित किया कि जिले में स्वीकृत ग्रामों की नल योजनाओं के कार्य निर्धारित समय अंतराल में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित कराएं। गुणवत्ता विहीन और समय पर कार्य पूर्ण नहीं करने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध टर्मिनेट करने की कार्रवाई भी की जाए।

11 ग्रामों  के अनुबंध किए निरस्त:

पीएचई के ईई ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर मेसर्स शेखर हिरपुरकर अमरावती के भैंसदेही विकासखंड के पांच ग्राम, चिचोली विकासखंड में मेसर्स देशमुख कृषि एजेंसी के तीन ग्राम एवं आमला विकासखंड में मेसर्स पूनम कुमारी के तीन ग्राम, इस प्रकार 11 ग्रामों के अनुबंध निरस्त कर ठेकेदार की सुरक्षा निधि, ईएमडी अन्य समस्त राशि राजसात किए जाने की कार्रवाई की गई है। पूर्व में 14 अनुबंध में 41 ग्रामों के ठेकेदार के अनुबंध निरस्त की कार्रवाई की जा चुकी है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.