Madhya Pradesh Latest News

पलाश के फूलों का तेल बेच कर ही हो सकती है 2 लाख की कमाई , कमाए मोटा मुनाफा

By, बैतूल वार्ता

बैतूल वार्ता पर खेत खलियान  ताजा मंडी भाव, नई कृषि फसलें, कृषि साधन , कृषि दवाईयां , कृषि न्यूज़ आदि कृषि संबंधीत जानकारी प्रदान कि जाएगी

पलाश के फूलों का तेल बेच कर ही हो सकती है 2 लाख की कमाई , कमाए मोटा मुनाफा

Palash flower ki kheti : जैसा की आप सभी को पता है लोक परंपरागत खेती के साथ में कुछ अलग खेती करने की सोच रहे हैं, जिससे कि वो अच्छा मुनाफा कमा सके।आपकी फूलों की खेती करने में रुचि है और आप कम मेहनत के अंदर ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो खेती में खेती आप पलाश फूल की खेती कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको एक बार ही पौधे को लगाना है और पौधे से जब फूल आने लग जाएंगे तो फिर आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है ,बस इन्हें तोड़ कर ले जाकर आपको इन्हें बेचना है और इनसे मोटा पैसा गिनना है इस फूल की खेती करने का यह फायदा है कि आपको बार-बार इसके पौधे लगाने नहीं पड़ेंगे दूसरे फूलों की तरह उनसे आप एक बार ही उत्पादन ले सकते हैं, इसके अलावा उसके बाद में फिर वापस आपको उनके पौधे लगाने पड़ते हैं नीचे आपको इस लेख में Palash flower ki kheti कैसे करें , पलाश फ्लावर की खेती करके कितना मुनाफा कमाया जा सकता है इस पलाश फ्लावर की खेती करने में कितनी लागत आती है बता देगी इसकी खेती में ज्यादा खर्च नहीं आता है।

पलाश की खेती के लिए काली पीली चिकनी दोमट मिट्टी बलुई मिट्टी सभी प्रकार की मिट्टी में इसकी खेती की जा सकती है। इसकी खेती के लिए खेत में उपयुक्त जल निकासी होनी चाहिए। इसकी खेती ऐसी जगह पर करनी चाहिए जहां का तापमान कम से कम 11 डिग्री अधिकतम 40 डिग्री तक होना चाहिए। इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच 6 से 7 के बीच होना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकें तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि आपको उसकी खेती में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

किसी भी नई प्रकार की खेती करने से पहले आपको इस चीज की बाजार में उपयोगिता के बारे में समझना होता है
यदि आप उपयोगिता समझे बिना उसकी खेती करना शुरू कर देते हो तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है
यदि वह चीज ज्यादा उपयोग में नहीं आई तो उसकी मार्केट में डिमांड भी ज्यादा नहीं रही है,कभी आपने खुद से सवाल किया है कि आखिरकार जिस गुलाल का उपयोग किया जाता है वह किस चीज से बनती है,जिस गुलाल से आप होली खेलते हो वहां पलाश फूल से बनती है इसके अलावा इसके तेल का उपयोग विभिन्न तरह की बीमारियों से निपटने के लिए भी किया जाता है, पलाश के फुलो से बने गुलाल कैमिकल फ्री होते हैं।इंसान की शरीर के लिए इस फूल का तेल काफी लाभदायक साबित होता है इसके अलावा औषधि के रूप में इस फूल के पौधे के पत्ते और छालों का भी उपयोग किया जाता हैउपयोगिता से साफ पता चल रहा है कि आने वाले समय में इसकी मांग हमेशा बनी रहने वाली है।

पलाश की खेती में करने में आपको बहुत ही कम खर्च उठाने की आवश्यकता होती है इसमें खर्चे की बात करें तो ₹10000 1 साल का खर्चा बैठता हैबाजार में 1 किलो क्लास फ्लावर के तेल की कीमत करीब करीब ₹2000 1 एकड़ जमीन से आप 1 वर्ष में करीब 100 किलो तक तेल प्राप्त कर सकते हो इसके हिसाब से आप केवल ₹200000 की कमाई हो इसके तेल को बेचकर ही कर सकते हो इसके अलावा आप इसके फूलों को बेचकर अतिरिक्त कमाई कर सकते हो

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.