Madhya Pradesh Latest News

कलेक्ट्रेट में धरने पर बैठे आधा सैकड़ा किसान, बोले- बैंक की गलती की सजा हमे मिल रही

Half a hundred farmers sitting on dharna in the collectorate said we are getting punished for the mistake of the bank

Betul News: कलेक्ट्रेट परिसर में आज आधा सैकड़ा किसान धरने पर बैठ गए। किसानों का कहना है कि बैंकों की गलती की सजा उन्हें मिल रही है। बैंकों की वजह से बीमा पोर्टल पर नहीं चढ़ने से उन्हें राशि नही मिली। जबकि उन्होंने प्रीमियम भर दिया है। किसानों ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर उन्हें बीमा राशि शीघ्र दिलवाए जाने की मांग की है।

आज गुरुवार को प्रभात पट्टन ब्लॉक के किसान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ. विजय देशमुख के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां उन्होंने रैली निकालकर कलेक्ट्रेट में धरना प्रदर्शन किया। कलेक्ट्रेट में धरने पर बैठे किसानों से अधिकारियों ने आकर ज्ञापन लिया।

किसानों ने बताया कि बैंकों की गलती की वजह से उन्हें सजा मिल रही है। उन्हें प्रीमियम कटने के बाद भी बीमा राशि नहीं मिल पा रही है।

किसानों ने ज्ञापन में बताया कि विगत दिनों मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश के किसानों को 2020 का बीमा वितरित किया, परन्तु हमारे पटवारी हल्का 44, 45 तथा जिले के लगभग 30 पटवारी हल्को का बीमा बैंको कि गलतियों की वजह से पोर्टल पर नहीं चढ़ने से नहीं मिला। जबकि हम सब किसानो का प्रिमियम कटा है।

दो बार पहले भी कर चुके धरना

इसके पूर्व दिनांक 15/02/2022 को एस.डी. एम. को ज्ञापन के माध्यम से सूचित किया। उसके बाद भी कार्यवाही नही होने पर पुनः 02/03/2022 को ग्राम तिवरखेड के किसानो एवं महिलाओं ने 25 कि. मी. कि पदयात्रा करके मुलताई में बीमा की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। परन्तु आज दिनांक तक सिवाय आश्वासन के कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल पाया। बीमा नहीं मिलने से किसान समय पर कर्ज चुकाने में असमर्थ हो रहा है। किसानों ने कलेक्टर के माध्यम से शासन से मांग की है कि उक्त समस्या को प्राथमिकता से हल कर शीघ्रताशीघ्र किसानों को बीमा दिलवाए। ज्ञापन देते समय कृष्णा कुंभारे, गजानन बारस्कर, नारायण देशमुख, लीलाधर देशमुख, सुरेश बरडे सहित आधा सैकड़ा किसान मौजूद थे।

3 साल से नहीं मिली बीमा राशि

इसी तरह भैंसदेही ब्लॉक ग्राम जमन्या, कुम्भी, भादूगांव, गंगाजीढाना के किसानों ने कलेक्ट्रेट में ज्ञापन देकर खरीब एव रबी की फसलों की बीमा राशि की मांग की।

किसानों ने ज्ञापन में बताया कि उनकी भूमि ग्राम जमन्या, कुम्भी, भादूगांव, गंगामीढाना में स्थित है, जिसका प.ह.न. 47 है। हमारे द्वारा उक्त भूमियों में खरीब एवं रबी की फसल उगाई जाती है। हमें सन 2017-18, 2018-19, 2019-20 की फसल बीमा राशि प्रदान नहीं की गई है। जबकि हम सभी कृषको द्वारा के.सी.सी. क्रेडिट कार्ड बनाकर बीमा राशि खाते से कटाई जाती है एवं प्रायवेट बैंकों में भी बीमा किया जाता है। हमे फसल खराब होने पर मुआवजा राशि तो प्रदान की गई थी किन्तु बीमा राशि प्रदान नहीं की गई है। जिसके कारण हमे बीमा योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ हैं। किसानों ने बीमा की जांच कर किसानों को बीमा राशि प्रदान किये जाने की मांग की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.